विशेष

मुंबई में रात में ऑटो चलती है महिलाएं

महिला जो ऑटो चलाती है – भारत में भले ही काम करने वाली महिलाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

कॉर्पोरेट क्षेत्र से लेकर पायलट या फिर कोई और सेक्टर क्यों न हो, हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से काफी आगे है. फिर भी भारत में आज महिलाओं की सुरक्षा एक बड़ा सवाल बना हुआ है. महिलाएं अपने घर से दिन में भी बाहर निकलने से पहले सोचती है कि वह बाहर लोगों के बीच सुरक्षित है या नहीं.

ऐसे में महिला जो ऑटो चलाती है   – मुंबई की एक महिला ऑटो ड्राइवर की तस्वीर आज कल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है जो महिलाओं को काफी प्रेरित कर रही है.

महिला जो ऑटो चलाती है –

मुंबई की विजयता नाम की महिला ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर एक महिला ऑटो ड्राइवर की तस्वीर को शेयर किया है.

तस्वीर में महिला रात के समय में ऑटो चलाती हुई दिखाई दे रही है.

जिसके बाद महिला की ऑटो चलाते हुए ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. विजयता ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आधी रात के समय पोवई इलाके में मेरी कैब खराब हो गई थी. मैंने एक ऑटो रोका और एक महिला को ऑटो चलाते हुए देखकर मैं हैरान रह गई. उसने मुझे घर छोड़ा. रास्ते में हमने काफी बातें भी की. ऐसे शहर में रहना बहुत अच्छा लगता है जहां महिलाएं किसी भी समय बाहर जाने में सुरक्षित महसूस करती हैं. काश ये हमेशा ऐसा ही रहे.’

भारत में ऑटो ड्राइवर का रूप एक पुरुष को ही समझा जाता है, वहां एक महिला को ऑटो चलाते देखकर लोगों को हैरानी के साथ खुशी भी हो रही है  कि महिलाएं रात के समय में भी आपने आप को सुरक्षित महसूस करती है. ये महिलाएं दिनभर अपने परिवार और बच्चों को संभालती है और रात में ऑटो चलती है.

आजतक आपने सुना था कि महिलाएं प्लेन, मेट्रो, बस ही चलती है, लेकिन मुंबई में महिलाएं ऑटो भी चलाती है. साल 2017 में 19 महिलाओं ने ऑटो रिक्‍शा मुंबई में चलाना शरू किया था. इन सभी को राज्‍य सरकार ने महिला सशिक्‍तकरण की स्‍कीम के तहत ऑटो रिक्‍शा चलाने की ट्रेनिंग दी थी.

क्‍या है राज्‍य सरकार की योजना 

राज्‍य सरकार ने नई स्‍कीम साल 2016 में शुरू की थी, जिसके तहत महाराष्‍ट्र में रिक्‍शा परमटि का पांच प्रतिशत महिलाओं के लिए रिजर्व रखा गया था. इसी तरह की स्‍कीम नई दिल्‍ली और रांची में भी चल रही है, जहां पिंक ऑटो को महिलाएं चलाती हैं और इन ऑटो में केवल महिलाएं ही सफर भी करती हैं. पर महाराष्‍ट्र में इन महिलाओं के ऑटो में पुरुष भी सवारी कर सकते हैं.

महिला जो ऑटो चलाती है  – विजयता के इस ट्वीट को कई लोग री-ट्वीट कर के अपनी बाते कहा रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि “मुंबई हमेशा से महिलाओं के लिए सुरक्षित रहा है, कभी देर रात को काम से लौटते समय डर नहीं लगता है.”

वही एक दूसरा यूजर ने लिखा कि “आजादी के 70 साल बाद भी हम किसी महिला को ऑटो चलाते देखकर खुश हो जाते हैं. असली खुशी तब होगी जब महिलाओं के लिए ये सब करना उतना ही आम होगा जितना पुरुषों के लिए है. ऐसे समय का इंतजार रहेगा. बदलाव ऑटो की वजह से नहीं, बल्कि उस महिला की वजह से देखने को मिल रहा है”.

बुहत सारें लोगों का बस यही कहना है कि ” ये समय जल्दी आए जब लड़की भी लड़को कि तरह रात में अकेले ड्राइव कर सके”.

Pratibha Singh

Share
Published by
Pratibha Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago