विशेष

इस देश में है दुनिया का सबसे पुराना घर 4500 साल पुराना है ये

सबसे पुराना घर – ज़रा सोचिये अगर आपको कोई कहे की ये घर एक दो साल नहीं बल्कि कई हज़ारों साल पुराना है तो आप क्या सोचेंगे. एक मिनट के लिए आपको इस बात पर विश्वास ही नहीं होगा, आपको लगेगा की क्या मज़ाक चल रहा है.

लेकिन असल में ऐसा है. असल में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो इस दुनिया में खोज करने के बाद मिल रही हैं.

ऐसे अजब-गज़ब लोग और चीज़ें इस दुनिया में हैं कि सुनते ही कान खड़े हो जाते हैं. अक्सर हम इन बातों पर विश्वास नहीं कर पाते.

कुछ ऐसा ही उदाहरण पाया गया है.

ये खोज, सबसे पुराना घर, हमारे देश की नहीं बल्कि विदेश की है. ये बात है मिश्र की. जी हाँ जहाँ के पिरामिड दुनिया के आश्चर्य में से एक हैं. मिस्र में गीजा के पिरामिड के पास अमेरिका की रिसर्च टीम ने 4500 साल पुराने दो घरों को खोजा है. बताया जा रहा है कि इन घरों का इस्तेमाल उस वक्त सेना के लिए खाना बनाने के लिए होता होगा.

ज़रा सोचिए उस समय भी सेना की व्यवस्था कितनी लाजवाब होती रही है. आज भी लोगों को सुनकर आश्चर्य हो रहा है. इतने साल पुराना घर मिल जाए तो लोगों के होश ही उड़ जाएंगे. अक्सर ही खोज होते रहते हैं. यहां पर पहले भी पुरातत्‍वविदों ने कई आवासों की खोज की थी. जिसमें एक 21 कमरे का मकान भी शामिल था. जिनका इस्‍तेमाल पोर्ट में काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा किया जाता था. इस खोज ने दुनिया को बता दिया है कि सिर्फ आज ही अच्छे मकान नहीं बनते, बल्कि उस समय भी लोग घरों में रहा करते थे.

पुरातत्व विभाग हमेशा ही खोज करते रहते हैं. ब्रिटिश कोलंबिया में दूरदराज के एक आइलैंड पर खुदाई में हजारों साल पुराना एक गांव खोजा गया है। उत्तरी अमेरिका में यह अब तक की सबसे पुरानी मानव सभ्यता के निशान माने जा रहे हैं। अनुमान के मुताबिक यह गांव 14,000 साल पुराना है। कनाडा के विक्टोरिया शहर से 500 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में ट्रिकेट आइलैंड पर यह गांव मिला है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बार इस तरह की खोज होती रहती है. जिस तरह से वैज्ञानिक नई खोज करते हैं उस तरह से पुरातत्व विभाग के लोग ज़मीन के भीतर खुदाई करके इस तरह की धरोहर का पता लगाते हैं. ये असल में किसी भी देश के लिए बहुत ही बढ़िया चीज़ होती है.

इस तरह से जब भी कुछ नई चीज़ का पता चलता है तो इससे सिर्फ उस देश को नहीं बल्कि पूरी दुनिया का भला होता है. असल में आने वाली पीढ़ी को इस बारे में पता चलता है कि जो भी वो अब किताबों में पढ़ते आए हैं उनका अवशेष भी मिलता है. वो सिर्फ यूँ ही किताबों में नहीं लिख दिया गया है. उन सब का इतिहास है तो उनका अवशेष भी है. बस ज़रुरत होती है उनका अस्तित्व में आना.

सबसे पुराना घर – तो अब आपको बात समझ में आएगी बात कि केवल अब से नहीं बल्कि कई हज़ारों साल से घर बनाने की प्रथा रही है. हर तरह के घर में लोग रहते थे.

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago