विशेष

10 ऐसी सच्चाई जिन पर चाह कर भी आप यकीन नहीं कर पाएंगे

अजीब हकीकत – हम सभी ने अपनी जिंदगी में कई बार ऐसी चीजों का सामना किया है जिन पर यकीन करना बेहद मुश्किल रहा हो.

ऐसा अकसर सभी के साथ होता आया है, यह दुनिया कई अजीबो-गरीब तथ्यों और अजीब हकीकत से भरी हुई है जिन पर विश्वास करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता.

विश्व में आज तक ऐसी कई घटनाएँ सामने आई हैं जिनपर भरोसा करना मुश्किल रहा है, आज हम कुछ ऐसी ही सच्चाई के बारे में जानेंगे जिन पर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन हकीकत में ये सभी बाते सच हैं.

अजीब हकीकत

1. वैसे तो दुनिया भर में कई बड़े परिवार हैं लेकिन इन सभी में यदि सबसे आगे कोई है तो वह है भारत का एक असाधारण सा व्यक्ति जिसकी 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं. इनकी जॉइंट फैमली में कुल मिला के 149 लोग हैं.

2. जब आप हाइपरलिंक पर क्लिक करते हैं तो एक नई विंडो खोलने के लिए माईक्रोसॉफ्ट का पेंटेट होता है. यह 2021 में समाप्त हो जाएगा.

3. विश्व के सबसे बड़े सटोरी शहर लॉस वेगस के किसी भी कैसीनो में कोई भी घडी नहीं है ऐसा इसलिए है ताकि लोगो को समय का ध्यान ना रहे और वह वहाँ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए.

4. आप को जानकर हैरानी होगी लेकिन विश्व प्रसिद्ध अभिनेता ब्रैड पिट को चीन में आना बैन है इस के पीछे की वजह हैं उनकी फिल्म 7 ईयर इन तिब्बत में निभाया गया उनका अभिनय.

5. पूरी दुनिया पर अपना शासन चलाने का सपना रखने वाला एडोल्फहिटलर बचपन में प्रीस्ट बनना चाहता था. इस बात पर यकीन करना इसलिए मुश्किल है क्योंकि एक तरफ जो इंसान बचपन में लोगों कि मदद करना चाहता थ वही बड़े होके दुनिया का सबसे खतरनाक लीडर बन गया.

6. सद्दाम हुसैन ने एक रोमैंटिकनॉवल लिखा था जिसका नाम उन्होंने जबिबा एंड दिकिंग रखा था, उनकी यह नॉवल सन 200 में इराक में पब्लिश हुई थी. इस किताब की कई सैकड़ों कॉपी भी बिकी लेकिन फिर भी यह कुछ खास यादगार नहीं थी.

7. रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है, यह देश इतना बड़ा है कि इसका एरियाप्लूटो के एरिया से भी ज्यादा है. प्लूटो का एरिया 2370 किलोमीटर है वही रूस इस से 6 गुना बड़ा पूर्व से पश्चिम तक 10000 किलोमीटर और उत्तर से दक्षिण 4000 किलोमीटर तक फैला है.

8. एक शोध से पता चला है कि पुरी दुनिया की महिलाएँ मिल कर एक साल में 18 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर कमाती हैं और 28 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करती हैं.

9. भारत-पाकिस्तान कि आजादी के अगले साल ही 1948 में भारतीय रिजर्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए अस्थायी रूप से नोट छापे थे, इसके बाद पाकिस्तान इसे खुद छापने लगा.

10. अपनी पत्नी को श्रद्धांजलि देने के लिए एक आदमी 7000 पेद लगवा कर गिटारशेप बनवाया.

ये है अजीब हकीकत –  दोस्तों इन सभी बातों पर भले ही यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो लेकिन आपको बता दे कि यह सभी सच हैं रूस का प्लूटो से बड़ा होने से लेकर महिलाओं का 10 ट्रिलियन ज्यादा खर्च सभी विश्व कि मान्य बाते हैं.

दोस्तों इन सभी बातों पर भले ही यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो लेकिन आपको बता दे कि यह सभी सच हैं रूस का प्लूटो से बड़ा होने से लेकर महिलाओं का 10 ट्रिलियन ज्यादा खर्च सभी विश्व कि मान्य बाते हैं.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago