ENG | HINDI

10 ऐसी सच्चाई जिन पर चाह कर भी आप यकीन नहीं कर पाएंगे

अजीब हकीकत

अजीब हकीकत – हम सभी ने अपनी जिंदगी में कई बार ऐसी चीजों का सामना किया है जिन पर यकीन करना बेहद मुश्किल रहा हो.

ऐसा अकसर सभी के साथ होता आया है, यह दुनिया कई अजीबो-गरीब तथ्यों और अजीब हकीकत से भरी हुई है जिन पर विश्वास करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता.

विश्व में आज तक ऐसी कई घटनाएँ सामने आई हैं जिनपर भरोसा करना मुश्किल रहा है, आज हम कुछ ऐसी ही सच्चाई के बारे में जानेंगे जिन पर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन हकीकत में ये सभी बाते सच हैं.

अजीब हकीकत

1. वैसे तो दुनिया भर में कई बड़े परिवार हैं लेकिन इन सभी में यदि सबसे आगे कोई है तो वह है भारत का एक असाधारण सा व्यक्ति जिसकी 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं. इनकी जॉइंट फैमली में कुल मिला के 149 लोग हैं.

2. जब आप हाइपरलिंक पर क्लिक करते हैं तो एक नई विंडो खोलने के लिए माईक्रोसॉफ्ट का पेंटेट होता है. यह 2021 में समाप्त हो जाएगा.

अजीब हकीकत

3. विश्व के सबसे बड़े सटोरी शहर लॉस वेगस के किसी भी कैसीनो में कोई भी घडी नहीं है ऐसा इसलिए है ताकि लोगो को समय का ध्यान ना रहे और वह वहाँ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए.

अजीब हकीकत

4. आप को जानकर हैरानी होगी लेकिन विश्व प्रसिद्ध अभिनेता ब्रैड पिट को चीन में आना बैन है इस के पीछे की वजह हैं उनकी फिल्म 7 ईयर इन तिब्बत में निभाया गया उनका अभिनय.

अजीब हकीकत

5. पूरी दुनिया पर अपना शासन चलाने का सपना रखने वाला एडोल्फहिटलर बचपन में प्रीस्ट बनना चाहता था. इस बात पर यकीन करना इसलिए मुश्किल है क्योंकि एक तरफ जो इंसान बचपन में लोगों कि मदद करना चाहता थ वही बड़े होके दुनिया का सबसे खतरनाक लीडर बन गया.

अजीब हकीकत

6. सद्दाम हुसैन ने एक रोमैंटिकनॉवल लिखा था जिसका नाम उन्होंने जबिबा एंड दिकिंग रखा था, उनकी यह नॉवल सन 200 में इराक में पब्लिश हुई थी. इस किताब की कई सैकड़ों कॉपी भी बिकी लेकिन फिर भी यह कुछ खास यादगार नहीं थी.

अजीब हकीकत

7. रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है, यह देश इतना बड़ा है कि इसका एरियाप्लूटो के एरिया से भी ज्यादा है. प्लूटो का एरिया 2370 किलोमीटर है वही रूस इस से 6 गुना बड़ा पूर्व से पश्चिम तक 10000 किलोमीटर और उत्तर से दक्षिण 4000 किलोमीटर तक फैला है.

अजीब हकीकत

8. एक शोध से पता चला है कि पुरी दुनिया की महिलाएँ मिल कर एक साल में 18 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर कमाती हैं और 28 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करती हैं.

अजीब हकीकत

9. भारत-पाकिस्तान कि आजादी के अगले साल ही 1948 में भारतीय रिजर्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए अस्थायी रूप से नोट छापे थे, इसके बाद पाकिस्तान इसे खुद छापने लगा.

अजीब हकीकत

10. अपनी पत्नी को श्रद्धांजलि देने के लिए एक आदमी 7000 पेद लगवा कर गिटारशेप बनवाया.

ये है अजीब हकीकत –  दोस्तों इन सभी बातों पर भले ही यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो लेकिन आपको बता दे कि यह सभी सच हैं रूस का प्लूटो से बड़ा होने से लेकर महिलाओं का 10 ट्रिलियन ज्यादा खर्च सभी विश्व कि मान्य बाते हैं.

अजीब हकीकत

दोस्तों इन सभी बातों पर भले ही यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो लेकिन आपको बता दे कि यह सभी सच हैं रूस का प्लूटो से बड़ा होने से लेकर महिलाओं का 10 ट्रिलियन ज्यादा खर्च सभी विश्व कि मान्य बाते हैं.

Don't Miss! random posts ..