विशेष

ये है दुनिया की सबसे महंगी साइकिल क्या आपने देखी?

सबसे महंगी साइकिल – बचपन में आपमें से हर किसी ने साइकिल तो चलाई हो होगी.

कई बार सीखने के दौरान गिरे और ठुके भी होंगे. आपकी साइकिल अपने दोस्त की साइकिल से अलग रही होगी, शायद उसमें लाइट लगी होगी या फिर कुछ और अलग डिज़ाइन. लेकिन आपको याद है कि आपने महंगी से महंगी साइकिल कितनी की खरीदी होगी. दो हज़ार, पांच हज़ार या 20 हज़ार तक?

क्या आपने आपने एक लाख या फिर पांच लाख तक की साइकिल खरीदी है. शायद इतनी मंहगी साइकिल के बारे में आप सोच भी नहीं सकते.

आज हम आपको जिस साइकिल के बारे में बताने जा रहे है उसकी कीमत में तो आप एक लगज़ीरियस कार खरीद सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी साइकिल के बारे में जिसकी कीमत यकीनन आपके होश उड़ा देगी. दुनिया की इस सबसे महंगी साइकिल की कीमत 40000 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपए है.

इस 26 लाख रुपये की साइकिल की खासियत उसके कलर में है जिसमे  आप अपनी पसंद के हिसाब से कलर बदल सकते हैं और साइकिल का रंग अपने मूड के हिसाब से जैसा चाहे वैसा आप रख सकते हैं.  साइकिल की सबसे बड़ी खूबी उसका वजन है जो बहुत ही हल्का माना जा रहा है फ्रांस की सुपरकार निर्माता कंपनी बुगाती ने इस साइकिल को डिजाइन कर इसका निर्माण किया,  इसका वजन 11 पाउंड यानी पांच किलो है.

यह साइकिल एक कार्बन फाइबर से एयरोडायनमिक तकनीक से बनाई गई है जिससे कि इसकी गति बढ़ाई जा सके. सुपर कार को ध्यान में रखकर ही इस साइकिल का डिज़ाइन र्स्‍पोटस राइडिंग के लिए बनाया गया है.

साइकिल को इस प्रकार से बनाया गया है कि खराब से ख़राब रास्‍तों पर भी इसमें कम से कम झटकों का अहसास दिलाती है इन साइकिलों की 667 यूनिट्स ही बनाई गयी है क्‍योंकि ये लिमिटेड एडिशन साइकिल है. इसलिए ग्राहक को इसे डिमांड के आधार पर उपलब्‍ध कराया जा सकता है

साइकिल का हर किसी के बचपन में बहुत अहम महत्व होता है, कुछ बच्चे तो अपनी पॉकेटमनी बचाकर साइकिल खरीदते हैं तो कुछ अपने बर्थडे पर मम्मी पापा से गिफ्ट के रूप मे साइकिल की डिमांड करते हैं. साइकिल बच्चों को बहुत पसंद होती है. आजकल शहरों में भले ही लोग साइकिल का कम इस्तेमाल करें, मगर कभी गांव व छोटे शहरों में कहीं आने जाने के लिए लोग साइकिल का ही इस्तेमाल करते थें.

साइकिल चलाने के दो फायदे होते हैं एक तो इससे प्रदूषण नहीं होता और दूसरे साइकिल चलाने से आपकी मांसपेशियों की भी एक्सरसाइज़ हो जाती है तो आपको अलग से वर्कआउट करने की ज़रूरत नहीं पड़ती. जिम के वर्कआउट में भी साइकलिंग शामिल रहती है. लेकिन जिम में जाकर मशीन पर साइकलिंग करने से बेहतर है कि आप सुबह उठकर साइकिल चलाएं इससे आपको ताज़ी हवा भी मिल जाएगी और आपका वर्कआउट भी हो जाएगा.

कई फिल्मों में भी साइकिल का इस्तेमाल खासतौर पर दिखाया गया है. हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म पैडमैन में अक्षय कुमार की साइकिल तो आपको याद होगी ही जिसमें वो अपनी पत्नी के लिए खासतौर पर आरामदायक सीट लगवाते हैं.

ये है सबसे महंगी साइकिल – खैर, साइकिल चलना तो सबकी सेहत के लिए अच्छा होता है, मगर ये लाखों की साइकिल खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं, आप तो बस साधारण साइकिल खरीद लीजिए और कल से ही साइकलिंग शुरू कर दीजिए.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago