धर्म और भाग्य

कलियुग को लेकर श्रीकृष्ण ने की थी ये भविष्यवाणियां, जानकर चौंक जाएंगे आप

श्रीमदभागवत गीता में जीवन से संबधित हर दर्शन का वर्णन है। धर्म, मोक्ष, कर्म और मानवता से जुड़े हर सवाल का जवाब इस ग्रंथ में उपलब्ध है। शायद यही वजह है कि श्रीमदभागवत गीता को भगवान का गीत भी कहा जाता है।

श्रीमदभागवत गीता में संसार के आखिरी युग कलियुग के बारे में काफी बातें कही गईं हैं। ये बातें आज के युग में चरितार्थ होती सिध्द हो रही हैं। श्री कृष्ण ने कहा था कि  इस युग में धर्म, सत्य, सहिष्णुता , दयाभाव, उम्र, शरीर की ताकत और याददाश्त सब कुछ घटता जाएगा जो अब सच होता प्रतीत हो रहा है।

इसके अलावा इस युग में इंसान की साख, उसकी शान सब कुछ पैसा ही माना जाएगा ऐसा भी श्री कृष्ण ने भविष्यवाणी कर दी थी। साथ ही श्री कृष्ण का ये भी कहना था कि इस युग में सिर्फ बाहरी आकर्षण ही लगाव और प्यार का आधार रह जाएगा। स्त्री और पुरूष सिर्फ आकर्षण के आधार पर ही एक-दूसरे के साथ रहने के लिए तैयार हो जाएंगे।

आध्यात्म और पवित्रता अधिकांश लोगों के अंदर मौजूद नहीं रह जाएंगे। किसी व्यक्ति के विचारों के आधार पर नहीं, बल्कि सिर्फ एक पवित्र धागा पहनने से ही कोई व्यक्ति पंडित माना जाएगा।

इस कलियुग को लेकर श्रीकृष्ण ने ये भी कहा था कि इस युग में किसी शख्स की प्रतिष्ठा का आधार सिर्फ उसकी कमाई ही होगी।

जो लोग शब्दों से खेलने का हुनर रखेंगे, बातचीत में चाटुकारिता रखेंगे वो ही इस युग में सफल हो पाएंगे। इस युग में केवल पेट भरना ही जीवन का लक्ष्य रह जाएगा। इंसान सिर्फ रोज़ी रोटी कमाने की जद्दोजहद में ही लगा रहेगा। बनावटीपन जीवन का आधार बन जाएगा और जो व्यक्ति बनावटीपन की कला में निपुण होगा उसे अच्छा समझा जाएगा। सर्दी, तूफान, गर्मी, बाढ़ और बर्फबारी इस कदर होगी कि ये लोगों की परेशानी की वजह बन जाएगी। मनुष्य के जीवन काल की अवधि भी धीरे-धीरे कम होती जाएगी। लोग अपने माता-पिता की देखभाल करना, उन्हे सहारा देना छोड़ देंगे।

श्री कृष्ण ने कहा था कि इस युग में लोग पैसों के लिए एक-दूसरे से लड़ने के लिए यहां तक कि उनकी जान लेने के लिए भी तैयार रहेंगे। अपने दोस्त, रिश्तेदार सबसे ऊपर लोगों के लिए पैसा होगा। असभ्य लोग भगवान के नाम पर, साधु का वेश धारण कर, अपनी आजीविका चलाएंगे। गायों का सम्मान भी सिर्फ तब तक ही किया जाएगा जब तक वो दूध देने के योग्य रहेगी इसके बाद या तो उनका त्याग कर दिया जाएगा या उनकी हत्या कर दी जाएगी। लोग अपने फायदे के लिए दूसरों से कटु वचन बोलने में भी नहीं हिचकिचाएंगे।

श्री कृष्ण की ये भविष्यवाणियां इस समय सच साबित होती दिख रही हैं। समाज में रिश्तों से ऊपर लोग पैसे को महत्व भी देने लगे हैं और बाकी भी सभी बातें अब सच होती दिखाई दे रही हैं।

श्री कृष्ण ने पृथ्वी का अंत होने के बारे में भी श्रीमदभागवत गीता में ज़िक्र किया था, उन्होने बताया था कि कलियुग के बाद प्रलय आएगी और उसी से इस धरती का अंत होगा।

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago