ENG | HINDI

सिर्फ आधे घंटे की एक्सरसाइज़ से आपकी उम्र होगी लंबी

आधे घंटे की एक्सरसाइज़

आधे घंटे की एक्सरसाइज़ – फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ ज़रूरी है ये तो आपको पता ही होगा, मगर क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज़ करने से आपकी उम्र भी बढ़ती है.

जी नहीं इसके लिए आपको घंटों एक्सरसाइज़ की ज़रूरत नहीं है, बस हफ्ते में 5 दिन सिर्फ आधे घंटे की एक्सरसाइज़ करके आप फिट रह सकते हैं और कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं.

मशहूर मैगजीन लांसेट की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हफ्ते में 5 दिन हर रोज आधे घंटे की एक्सरसाइज़ करने से हृदय रोग और जल्दी मौत के खतरे को कम किया जा सकता है.

स्टडी के मुताबिक, अगर सभी लोग सप्ताह में 5 दिन हर रोज सिर्फ 30 मिनट व्यायाम करें या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करें तो दुनियाभर में मौत के 12 मामलों में से एक को रोका जा सकता है और हृदयरोग होने के 20 मामलों में से 1 की आशंका को टाला जा सकता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक शारीरिक गतिविधि के अंतर्गत जिम जाना,  पैदल ऑफिस जाना और घर के काम करना जैसी चीजें शामिल हैं.

WHO के मुताबिक 18 से 64 साल तक के वयस्क को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तक मीडियम लेवल की ऐरोबिक ऐक्टिविटी करनी चाहिए.

इसी के साथ हफ्ते में कम से कम 2 बार मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज़ करनी चाहिए. इस रिसर्च में देखा गया कि 1 लाख 7 हजार लोगों ने इन गाइडलाइंस का पालन किया और उनमें से सिर्फ 3.8% को दिल से जुड़े रोग हुए. वहीं गाइडलाइंस को न मानने वाले 23 हजार लोग थे, जिनमें से 5.1% को इस तरह की बीमारियों की गिरफ्त में आते देखा गया. जो लोग एक्सर्साइज और शारीरिक गतिविधियों में शामिल थे उनकी मौत के चांस 4.2 प्रतिशत थे जबकि ऐसा न करने वालों के 6.4 प्रतिशत.

ये है आधे घंटे की एक्सरसाइज़ के फायदे  –  तो अब आप भी आसल छोड़ दीजिए और सुबह जल्दी उठकर कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज़ ज़रूर करें.