यात्रा और खान-पान

बारिश का असली मज़ा चाहिए तो निकल पड़िए इन 6 जगहों की सैर पर

बारिश का मज़ा – बारिश का रोमांटिक मौसम भला किसे अच्छा नहीं लगता रिमझिम बरसती बूंदों में भीगना और फिर गरम-गरम चाय के साथ पकोड़ौ, वाह! मज़ा आ जाता है ऐसी बारिश का तो.

लेकिन बरसात में सिर्फ घर बैठकर ही असली मज़ा नहीं लिया जा सकता, बारिश का मज़ा तो तब है जब आप पार्टनर के साथ कहीं दूर सफर पर निकल जाएं.

बारिश का मज़ा लेने के लिए भारत की ये जगहें बेस्ट हैं. यहां आकर आपका मॉनसून यादगार बन जाएगा.

बारिश का मज़ा –

१ – कुर्ग, कर्नाटक

भीड़ से दूर कर्नाटक का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कुर्ग, बारिश में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. यहाँ की सुंदर घाटियां, कॉफी-चाय के बागान, संतरे के बगीचे और नदियां आपका मन मोह लेंगी. यहां कई खूबसूरत वॉटर फॉल भी हैं, लेकिन हां यहां आपको पैदल चलना होगा तभी आप असली मजा ले पाएंगे.

२ – मुन्नार, केरल

केरल का सबसे खूबसूरत स्थान मुन्नार, इडुक्की में है. यहाँ तीन नदियों मुधिरापुझा, नल्लठन्नी और कुंडाली का संगम है, जो मानसून में और ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं. खूबसूरत वादियों वाले इस जिले को ‘साउथ का कश्मीर’ भी कहा जाता है. मुन्नार बेहद हसीन हिल स्टेशन हैं जहां आना बारिश के मौसम को और सुहाना बना देगा.

३ – वैली ऑफ फ्लॉवर्स, उत्तराखंड

जरा सोचिये, हिमालय की वादियों के बीच एक घाटी में आपको हर तरफ फूल ही फूल नजर आ रहे हों और उनकी खुशबू महक रही हो तो आप कैसा महसूस करेंगे. ज़ाहिर है फूलों की महक हर किसी को अच्छी लगती है तो आपको ये खूबसूरत एहसास उत्तराखंड की वैली ऑफ फ्लॉवर्स में मिलेगा. इस जगह पर आपको 400 से ज्यादा प्रकार के फूल मिलेंगे. मॉनसून को यादगार बनाने के लिए एक बार यहां ज़रूर आएं.

४ – उदयपुर, राजस्थान

कभी-कभी ज्यादा बारिश भी अच्छी नहीं लगती, ऐसे में आप यदि बारिश में बहुत भीगना नहीं चाहते, लेकिन बाहर घूमना हैं तो उदयपुर जा सकेत हैं. राजसी ठाठ-बाठ वाला उदयपुर अपनी खूबसूरती के साथ-साथ शाही मेहमान नवाजी से आपका दिल जीत लेगी.

५ – कोडाइकनाल, तमिलनाडु

कोडाइकनाल, तमिलनाडु की पलानी पहाड़ियों में समुद्र तल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर और मनमोहक हिल स्टेशन है. यहाँ कर्स वॉक, बियर शोला फॉल्स, ब्रायंट पार्क, कोडाइकनाल झील, ग्रीन वैली व्यू, पिलर्स रॉक, गुना गुफाओं जैसे कई सारे पर्यटन स्थल है. बारिश में आने के लिए ये बेस्ट जगह है.

६ – चेरापूँजी, मेघालय

अगर आपको बारिश से बहुत प्यार है, तो चेरापूंजी ज़रूर जाइए. यहाँ सबसे ज्यादा बारिश होती है। हरियाली की चादर ओढ़े इस जगह पर आपको इतने सारे नजारे देखने को मिलेंगे कि आप फोटोज क्लिक करते-करते थक जाएंगे. हमेशा हरा-भरा रहने वाले चेरापूंजी कई वॉटरफॉल भी नज़र आते हैं.

ये है वो जगहें जहाँ बारिश का मज़ा ले सकते है – हैं बारिश तो शुरू हो चुकी है, जल्दी से प्लान बनाइए, बैग पैक करिए और अपने पार्टनर के साथ बारिश को और रोमांटिक बनाने के लिए निकल पड़िए किसी खूबसूरत जगह की सैर पर.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago