विशेष

हमारी जिंदगी की ये कड़वी सच्चाई जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

जीवन की कड़वी सच्‍चाई – आप चाहें खुद को कितना भी महान कह लें लेकिन सच तो यही है कि आज दुनिया से मानवता खत्‍म होती जा रही है।

हमारे आसपास ऐसी कई घटनाएं होती हैं जो हमें इस दुनिया की कड़वी सच्‍चाई का अहसास करवाती हैं।

आज तस्‍वीरों के ज़रिए हम आपको जीवन की कड़वी सच्‍चाई को दिखाने वाले हैं जिसे देखने के बाद शायद आपको अपने कामों पर शर्म आने लगे।

जीवन की कड़वी सच्‍चाई –

इस तस्‍वीर में आप देख सकते हैं कि कार में चलने वाला अमीर इंसान किस तरह अपने शहर की सड़कों को खराब करने में लगा है। वो अपनी गाड़ी से पानी की बोतल बाहर निकालकर सड़क पर फेंक रहा है जबकि अनपढ़ और गरीब इंसान उसके फैलाए गए कचरे को उठा रहा है। ये है शिक्षित और सभ्‍य लोगों की सच्‍चाई।

ये तस्‍वीर शायद आपको समझने में थोड़ी मुश्किल लगेगी। इस तस्‍वीर में ये साफ दिखाया गया है कि हमारे दिल तो मिल जाते हैं लेकिन दिमाग नहीं मिलते और जब रिश्‍ते में दो लोगों की सोच नहीं मिलती तो झगड़े होने लगते हैं और इन सबके बीच प्‍यार खोने लगता है।

आप भी इस तस्‍वीर के मतलब को देखते ही समझ गए होंगें। इसमें ये साफ तौर पर दिखाया गया है कि देश ही नहीं बल्कि दुनिया में नौकरियों की कितनी कमी है। इसके मुताबिक नौकरी एक बूंद जितनी है जबकि बेरोज़गार लोगों की संख्‍या करोड़ो में है।

ये तस्‍वीर वाकई में आपकी आंखों में भी आंसू ला सकती है। जहां एक तरफ आप जैसे लोग आईफोन जैसी महंगी गैजेट्स के लिए रोते हैं वहीं इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें दो वक्‍त की रोटी तक नसीब नहीं होती है। इससे बड़ी कड़वी सच्‍चाई शायद कुछ औेर नहीं होगी कि समाज में एक इंसान के पास इतना पैसा है कि उसका पेट अपने सुख-साधनों से भर ही नहीं पा रहा है तो वहीं दूसरी ओर दूसरे के पास दो वक्‍त की रोटी के लिए भी पैसे नहीं हैं।

आप और हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण को हम पेड़ काटकर कितनी हानि पहुंचा रहे हैं। आज दिल्‍ली जैसे शहरों में मौसम का जो हाल है वो इसी के कारण है। शहरीकरण के कारण घटते पेड़ों की संख्‍या की वजह से पर्यावरण को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अगर ऐसा ही रहा तो हम ताजी हवा में सांस लेने तक को तरस जाएंगें।

आज की पीढ़ी में जो कुछ भी हो रहा है उसे आप इस तस्‍वीर में देख सकते हैं। इस बात को ज़रा सोचकर बताइए कि अगर आपके साथ कोई लड़की ऐसा करती है तो आप क्‍या करते? क्‍या ऐसा प्‍यार पर भरोसा किया जा सकता है जो आपके भरोसे को तोड़ रहा हो। आजकल अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही होता है और यही वजह है कि लोगों के रिश्‍ते ज्‍यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते हैं।

अब कहीं ना कहीं आप भी इन तस्‍वीरों में छिपी अपने जीवन की कड़वी सच्‍चाई को महसूस कर रहे होंगें। आप मानें या मानें लेकिन हममें से कई लोग ऐसा ही करते हैं और ऐसा ही पाते हैं। यही सच है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago