ENG | HINDI

बारिश का असली मज़ा चाहिए तो निकल पड़िए इन 6 जगहों की सैर पर

बारिश का मज़ा

बारिश का मज़ा – बारिश का रोमांटिक मौसम भला किसे अच्छा नहीं लगता रिमझिम बरसती बूंदों में भीगना और फिर गरम-गरम चाय के साथ पकोड़ौ, वाह! मज़ा आ जाता है ऐसी बारिश का तो.

लेकिन बरसात में सिर्फ घर बैठकर ही असली मज़ा नहीं लिया जा सकता, बारिश का मज़ा तो तब है जब आप पार्टनर के साथ कहीं दूर सफर पर निकल जाएं.

बारिश का मज़ा लेने के लिए भारत की ये जगहें बेस्ट हैं. यहां आकर आपका मॉनसून यादगार बन जाएगा.

बारिश का मज़ा –

१ – कुर्ग, कर्नाटक

भीड़ से दूर कर्नाटक का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कुर्ग, बारिश में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. यहाँ की सुंदर घाटियां, कॉफी-चाय के बागान, संतरे के बगीचे और नदियां आपका मन मोह लेंगी. यहां कई खूबसूरत वॉटर फॉल भी हैं, लेकिन हां यहां आपको पैदल चलना होगा तभी आप असली मजा ले पाएंगे.

२ – मुन्नार, केरल

केरल का सबसे खूबसूरत स्थान मुन्नार, इडुक्की में है. यहाँ तीन नदियों मुधिरापुझा, नल्लठन्नी और कुंडाली का संगम है, जो मानसून में और ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं. खूबसूरत वादियों वाले इस जिले को ‘साउथ का कश्मीर’ भी कहा जाता है. मुन्नार बेहद हसीन हिल स्टेशन हैं जहां आना बारिश के मौसम को और सुहाना बना देगा.

३ – वैली ऑफ फ्लॉवर्स, उत्तराखंड

जरा सोचिये, हिमालय की वादियों के बीच एक घाटी में आपको हर तरफ फूल ही फूल नजर आ रहे हों और उनकी खुशबू महक रही हो तो आप कैसा महसूस करेंगे. ज़ाहिर है फूलों की महक हर किसी को अच्छी लगती है तो आपको ये खूबसूरत एहसास उत्तराखंड की वैली ऑफ फ्लॉवर्स में मिलेगा. इस जगह पर आपको 400 से ज्यादा प्रकार के फूल मिलेंगे. मॉनसून को यादगार बनाने के लिए एक बार यहां ज़रूर आएं.

४ – उदयपुर, राजस्थान

कभी-कभी ज्यादा बारिश भी अच्छी नहीं लगती, ऐसे में आप यदि बारिश में बहुत भीगना नहीं चाहते, लेकिन बाहर घूमना हैं तो उदयपुर जा सकेत हैं. राजसी ठाठ-बाठ वाला उदयपुर अपनी खूबसूरती के साथ-साथ शाही मेहमान नवाजी से आपका दिल जीत लेगी.

५ – कोडाइकनाल, तमिलनाडु

कोडाइकनाल, तमिलनाडु की पलानी पहाड़ियों में समुद्र तल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर और मनमोहक हिल स्टेशन है. यहाँ कर्स वॉक, बियर शोला फॉल्स, ब्रायंट पार्क, कोडाइकनाल झील, ग्रीन वैली व्यू, पिलर्स रॉक, गुना गुफाओं जैसे कई सारे पर्यटन स्थल है. बारिश में आने के लिए ये बेस्ट जगह है.

६ – चेरापूँजी, मेघालय

अगर आपको बारिश से बहुत प्यार है, तो चेरापूंजी ज़रूर जाइए. यहाँ सबसे ज्यादा बारिश होती है। हरियाली की चादर ओढ़े इस जगह पर आपको इतने सारे नजारे देखने को मिलेंगे कि आप फोटोज क्लिक करते-करते थक जाएंगे. हमेशा हरा-भरा रहने वाले चेरापूंजी कई वॉटरफॉल भी नज़र आते हैं.

ये है वो जगहें जहाँ बारिश का मज़ा ले सकते है – हैं बारिश तो शुरू हो चुकी है, जल्दी से प्लान बनाइए, बैग पैक करिए और अपने पार्टनर के साथ बारिश को और रोमांटिक बनाने के लिए निकल पड़िए किसी खूबसूरत जगह की सैर पर.

Don't Miss! random posts ..