ENG | HINDI

सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं ये पूरा हिल स्टेशन !

हिल स्‍टेशन मदिकेरी

घूमने के शौकीन लोग ना जाने कहां-कहां चले जाते हैं।

किसी को हिल स्‍टेशन पर घूमना अच्‍छा लगता है तो किसी को एडवेंचरस स्‍पॉट पसंद आते हैं। हर जगह की अपनी एक खासियत होती है।

अकसर लोग किसी खास टूरिस्‍ट स्‍पॉट पर घूमने के लिए 5-6 दिनों की छुटि्टयां लेकर घूमने जाते हैं लेकिन देश में एक ऐसी भी जगह है जो आप सिर्फ एक दिन में ही पूरी घूम सकते हैं।

साउथ इंडिया का बेहद खूबसूरत हिल स्‍टेशन मदिकेरी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर है।

ये जगह कर्नाटक के कुर्ग में स्थित है। इस हिल स्‍टेशन के चारों तरफ पहाडियां, ठंडी हवाएं और सुंदर बागान देखने को मिलते हैं। हिल स्‍टेशन मदिकेरी की समुद्रतल से ऊंचाई 1525 मीटर है।

वैसे तो हिल स्‍टेशन मदिकेरी में कई दर्शनीय स्‍थल हैं लेकिन इसका वीरभद्र नामक मंदिर पर्यटकों के बीच खूब फेमस है। दरअसल ये मंदिर पहले एक किला था। इस किले के अंदर ही मंदिर का निर्माण किया गया है। प्राचीन समय में अंग्रेजो ने इस किले को तुड़वाकर यहां पर चर्च बनवाया था। अब इस चर्च की जगह संग्रहालय बना दिया गया है। इस जगह से मदिकेरी के राजा सूर्योदय और सूर्यास्‍त का मनोरम नज़ारा देखा करते थे।

हिल स्‍टेशन मदिकेरी से मंगलौर की सड़क का सुंदर नज़ारा दिखता है। इसका लगभग 33 प्रतिशत हिस्‍सा जंगल से घिरा हुआ है। इस जगह की सबसे खास बात है कि आप इसे मात्र एक दिन में ही घूम सकते हैं। वैसे तो ये पूरा शहर है लेकिन आप इस पूरे शहर को सिर्फ एक दिन में ही निहार सकते हैं। सुबह पहुंचकर शाम तक आप यहां के सभी दर्शनीय स्‍थल देख सकते हैं।

हिल स्‍टेशन मदिकेरी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देशभर में प्रसिद्ध हैं। यहां पर ऐसी कई जगहें हैं जो पर्यटकों को यहां आने पर बार-बार मजबूर कर देती हैं। आप भी चाहें तो इस जगह घूमने आ सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..