यात्रा और खान-पान

दिल्ली आकर ये 10 जगहें ना देखी तो क्या देखा

दिल्ली के दर्शनीय स्थल – दिल्ली देश की राजधानी है और सबसे बड़ा शहर भी है ।

देश के कोने-कोने से यहां पर लोग घूमने-फिरने और छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं। आलीशान मॉल से लेकर ऐतिहासिक स्थल तक दिल्ली में बहुत सारे दर्शनीय स्थल हैं। दिल्ली एनसीआर ईलाके में 100 से भी ज्यादा घूमने-फिरने की जगह हैं।

इतनी सारी जगहों पर घूमने के लिए आपको काफी समय चाहिए लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के दर्शनीय स्थल के बारे में जहां आपको जरुर घूमना चाहिए।

आइए जानते हैं दिल्ली के दर्शनीय स्थल के बारे में।

दिल्ली के दर्शनीय स्थल –

1 – गुरुद्वारा बंगला साहिब-

दिन की शुरुआत आप किसी धार्मिक स्थल से करना चाहते तो इसके लिए गुरुद्वारा बंगला साहिब बेहद खूबसूरत स्थल है। सफेद पत्थर से बने इस गुरुद्वारे में पवित्र सरोवर है। यह दिल्ली के दिल में कनॉट प्लेस में बसा है जो दिल्ली दर्शन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा स्थल है।

2 – हूंमायू का मकबरा-

 मुगल बादशाह हूंमायू के मकबरे को आप दिल्ली का ताजमहल भी कह सकते हैं। यूनेस्को के एतिहासिक धरोहर की श्रेणी में शामिल यह मकबरा घूमने के लिए एक अद्भुत दर्शनीय स्थल है, दिल्ली आए हैं तो इसका दीदार करना ना भूलें।

3 – अक्षरधाम मंदिर-

दिल्ली की धूप से बचने और दोपहर में भी घूमने का आनंद लेना चाहते हैं तो अक्षरधाम मंदिर जरुर जाएं। इस भव्य मंदिर की प्रर्दशनी काफी सुंदर है वहीं शाम को यहां का फांउटेन शॉ भी काफी रोमांचक होता है। इसलिए दिल्ली आएं है तो अक्षरधाम मंदिर जरुर देखें क्योंकि ऐसा मंदिर आपको भारत के किसी और शहर में नहीं मिलेगा।

4 – इंडिया गेट-  

खूबसूरत शाम तो आपने बिता ली अब अगर रात की चुस्की का मजा लेना चाहते हैं तो इंडिया गेट आइए। रात में इंडिया गेट का नज़ारा वाकई बेहद सुंदर होता है। साथ ही यहां आप तरह-तरह के स्ट्रीट फूड और चाट का भी मजा ले सकते हैं।

5 – हौज़खास विलेज़-

हौजखास विलेज फोटोग्राफी के लिए एक सबसे अच्छी जगह है। बर्ड वाचिंग, फोटोग्राफी और झील की खूबसूरती निहारने के लिए आप इस जगह का दीदार करने के लिए जरुर आएं। इसी के साथ दिल्ली की नाइट लाइफ का मजा लेने के लिए यहां बहुत सारे क्लब और बार है इसलिए आप पूरा दिन इस एक जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आपको वो सबकुछ मिलेगा जिसकी तलाश के लिए आप दिल्ली आएं है।

6 – चांदनी चौक-

अगर आप अपनी ट्रिप में घूमने के साथ-साथ खाने-पीने और शॉपिंग का मजा भी लेना चाहते हैं तो चांदनी चौक आइए। यहां आजादी से पहले से चली आ रही खाने-पीने की मशहूर दुकानें तो हैं ही साथ ही शॉपिंग के लिए पूरा हब है वो भी आपके बजट में। तो अगर भीड़ से आपको परेशानी नहीं है तो दिल्ली दर्शन ट्रिप में चांदनी चौक को जरुर शामिल करें।

7 – सेलेक्ट सिटी वॉक-  

साकेत में स्थित ये मॉल इतना खूबसूरत है कि इसे भी आप दिल्ली के दर्शनीय स्थलों में शुमार कर सकते हैं। सिटी वॉक में हर तरह के ब्रांड से लेकर मल्टी प्लेक्स तक सब  कुछ हैं। इस मॉल की सजावट फेस्टिवल के अनुसार बदलती रहती है और यहां रात के समय आप फ्री लाइव कॉन्सर्ट का मजा भी ले सकते हैं।

8 – दिल्ली हाट-  

शॉपिंग, फूडिंग के साथ-साथ कल्चर प्रोग्राम का मजा भी लेना चाहते हैं तो दिल्ली हाट आ सकते हैं। दिल्ली हाट आईएनए मेट्रो स्टेशन के करीब है जहां से आप सरोजनी बाजार भी जा सकते हैं। बहुत की कम दाम में शॉपिंग करने के लिए आपके लिए सरोजनी नगर मार्केट बेस्ट है।

9 – म्यूजियम ऑफ टॉयलेट्स-

सुलभ इंटरनेशनल ने दिल्ली में इस म्यूजियम को बनवाया है जो कि दुनिया के अजीबो-गरीब म्यूजियम में शुमार है। दिल्ली आएं है तो यह म्यूजियम जरुर देखिए क्योंकि ये आपको कहीं और नहीं मिलेगा।

10 – लाल किला-

समय बचा है तो आप लाल किला भी घूम सकते हैं। निज़ी हाथों में जाने के बाद लालकिले का कायाकल्प हो गया है इसलिए यह दिल्ली के दर्शनीय स्थलों में शुमार हो गया है। इसलिए लाल किला भी जरुर देखकर आएं।

ये है दिल्ली के दर्शनीय स्थल – इन सबके अलावा गुरुद्वारा शीशगंज, कुतुब मीनार, डॉल म्यूजियम, कनॉट प्लेस आदि दिल्ली के जगह भी दिल्ली में देखने लायक है। पूरा दिल्ली दर्शन के लिए आपको कम से कम 7-8 दिन का समय चाहिए। लेकिन अगर कम समय के लिए आएं है तो इन 10 जगहों को जरुर घूम ले ताकि आपको कोई मलाल ना रह जाए।

Anshika Sarda

Share
Published by
Anshika Sarda

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago