ENG | HINDI

भविष्यपुराण में बताया है कि कलयुग में इन 6 चीजों की वजह से होंगे मर्डर, लूट और बलात्कार!

भविष्यपुराण की भविष्यवाणी

भविष्यपुराण की भविष्यवाणी – भविष्यपुराण को बेशक शास्त्र की श्रेणी में नहीं रखा है किन्तु अच्छी बातें जहाँ भी सुनने को मिल जाये उनको ग्रहण कर लेना चाहिए.

आज भविष्यपुराण को पढ़ना तो जैसे कि हम सभी भूल ही गये हैं. भविष्य में क्या-क्या होगा ऐसा ही कुछ इस पुराण में बताया गया है. आज से हजारों साल पहले जो बातें बताई गयी थीं वह सही सिद्ध होती नजर आ रही है.

इसी भविष्यपुराण में कई जगह जिक्र है कि किन कारणों से कलयुग में मर्डर, लूट और बलात्कार की घटनायें अधिक होने लगेंगी.

तो आइये एक नजर इन्हीं वजहों पर डालते हैं, भविष्यपुराण की भविष्यवाणी –

भविष्यपुराण की भविष्यवाणी –

1. मनुष्य की इच्छाओं का अंत नहीं होगा

कलयुग में एक समय ऐसा आएगा जब व्यक्ति की इच्छाओं का अंत नहीं हुआ करेगा. पहले जो चीज इन्सान को अच्छी लगेगी, उसके बाद उसकी इच्छा उससे ऊपर बढ़ जाया करेगी और यही एक वजह कलयुग में लोगों से पाप कराया करेगी.

2. कामवासना ही सबकुछ होगी

कलयुग में कामवासना सबसे अधिक प्रबल हो जाएगी. भविष्यपुराण में बताया गया है कि कलयुग का इंसान अपनी कामवासना पर इसलिए काबू नहीं रख पाया करेगा क्योकि उसकी आत्मा पर उसका मन काफी हावी हो जायेगा. यही वजह बलात्कार की वजह होगी. आज कुछ ऐसा ही हो भी रहा है.

3. दिल में जहर होगा

भविष्यपुराण में बताया गया है कि कलयुग में लोगों के दिलों में छल होगा और अपनों के लिए भी लोगों के दिलों में जहर भरा होगा. अपनों का भी बुरा करने से कलयुग के लोग घबराया नहीं करेंगे. दूसरों का भी हक़ खाने की आदत लोगों को हो जाएगी और चारों तरफ लूट ही लूट होगी.

4. अहंकार से लबालब होगा मनुष्य

कलयुग में हर व्यक्ति को किसी न किसी चीज का अहंकार होगा और वह खुद को इसलिए दूसरों से ऊपर समझने का काम करेगा. अहंकार की वजह से कलयुग में टकराव बढ़ जाएगा और यही वजह इन्सान के अंत की भी वजह रहेगी.

5. पैसा ही तो बाप होगा

भविष्यपुराण में साफ बताया गया है कि कलयुग में पैसा ही सबका बाप होगा. पैसे की चाहत इतनी मनुष्य को हो जाएगी कि वह पैसे के लिए किसी की जान तक ले लिया करेगा. आज कुछ ऐसा ही हो भी रहा है. पैसे के लिए लोग माँ-बाप की जान ले रहे हैं तो पत्नी भी पैसे के लिए पति को मार रही है.

6. राज्य व्यवस्था होगी खराब

कई जगह ऐसा भी जिक्र है कि कलयुग में राज्य-व्यवस्था का पूरी तरह से पतन हो चुका होगा. इन्सान के मन में कानून का डर नहीं होगा और राज्य में अपराध इसीलिए अधिक होंगे. सत्ता अपने मोह में डूबी होगी और राज्य जैसी सत्ता नाममात्र की रह जाएगी.

ये है भविष्यपुराण की भविष्यवाणी – आज समाज में बलात्कार का मुख्य कारण इंसान की भूख है. कामवासना में इंसान इतना अँधा है कि उसे किसी भी चीज का डर नजर नहीं आ रहा है. मर्डर और लूट करके इंसान बस अपनी जरूरतें पूरी कर रहा है. इस तरह से आज से हजारों साल पहले बताई गयी यह बातें.

भविष्यपुराण की भविष्यवाणी आज सही सिद्ध होती नजर आ रही हैं.

Don't Miss! random posts ..