विशेष

देश के इन बड़े वकीलों की फीस जानकर दिमाग चकरा जाएगा

बड़े वकीलों की फीस – आज तक आप अपने चहेते सितारों, टीवी एंकर्स, क्रिकेटरों इत्यादि के बारे में सुनते आए होंगे कि उनकी दौलत कितनी है या फिर वे कितनी सैलरी लेते हैं या फिर अपने किसी खास प्रोग्राम के लिए कितनी फीस लेते हैं.

लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि भारत देश के नामचीन बड़े वकीलों की फीस कितनी है.

बात चाहे राम जेठमलानी, के.टी.एस. तुलसी या फिर पी.पी. राव की ही क्यों ना हो सब के सब किसी भी केस को हाथ में लेने के लिए इतनी बड़ी रकम लेते हैं कि हम आम इंसानों के लिए सोचना भी नामुमकिन सा लगता है. हम तो बस हैरान और दंग होकर रह जाते हैं.

आखिर ले भी क्यों ना मामला चाहे सलमान खान से जुड़े काले हिरण के शिकार का हो या फिर हिट एंड रन का हो, सलमान खान के वकील ने उन्हें हमेशा सजा से बचाए रखने का काम किया जो अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. इसके बदले अगर वकील मोटी रकम लेते हैं तो क्या कहा जा सकता है.

साल्वे जैसे देश के बड़े वकीलों के पास बड़े-बड़े ऐसे दौलतमंद पहुंचते हैं जो कभी किसी कानूनी पेचिंदगी में फस जाते हैं.

चलिए जानते हैं भारत देश के 8 बड़े वकीलों के बारे में जो सबसे अधिक फीस लेते हैं.

बड़े वकीलों की फीस –

1. राम जेठमलानी

एक केस हाथ में लेने के लिए राम जेठमलानी को 40 लाख रुपए मिलते हैं. उसके बाद कैस से जुड़े हर पेशी के 10-20 लाख रुपए प्रतिदिन लेते हैं. राम जेठमलानी भारत देश के वरिष्ठ अधिवक्ता होने के साथ-साथ राज्यसभा के सांसद भी हैं. इतना ही नहीं देश के कानून मंत्री भी रह चुके हैं राम जेठमलानी.

2. हरीश साल्वे

हर पेशी के लिए हरीश साल्वे 4.5 लाख रुपए की फीस लेते हैं. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं. पियानो बजाने के शौकीन साल्वे भारत देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं.

3. के.टी.एस. तुलसी

देश के वरिष्ठ अधिवक्ता के.टी.एस. तुलसी हर पेशी के लिए 5 लाख की फीस लेते हैं. इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता बिना किसी फीस के ही करते हैं. देश के पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल हैं के.टी.एस. तुलसी. वरिष्ठ अधिवक्ता पुरानी कारों को रखने के काफी शौकीन हैं.

4. आर्यमा सुंदरम

वरिष्ठ अधिवक्ता आर्यमा सुंदरम भी हर पेशी के लिए तकरीबन 5 लाख की फीस लेते हैं. आर्ट कलेक्शन और गोल्फ खेलने के काफी शौकीन हैं आर्यमा सुंदरम. साथ ही सिगार पीने के भी शौकीन हैं

5. पी.पी. राव

हर पेशी के लिए पी. पी. राव लगभग 5 लाख की फीस लिया करते हैं. संवैधानिक मामलों में इन्हें निपुणता हासिल है. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पी.पी. राव राहुल गांधी के अधिवक्ता के रूप में भी जाने जाते हैं.

6. मुकुल रोहतगी 

हर पेशी के लिए लगभग 5 लाख की फीस लेते हैं मुकुल रोहतगी. पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल मुकुल रोहतगी सुपर कारों के कलेक्शन करने के शौकीन हैं. साथ ही ट्रेवलिंग करना भी उन्हें बेहद पसंद है. रोहतगी ने गोवा में अपने लिए एक हॉलीडे होम भी बनवाया हुआ है.

7. सुशील कुमार

हर पेशी के लगभग 5.5 लाख रुपए की फीस लेते हैं सुशील कुमार. भारत के सबसे बेहतरीन क्रिमिनल लॉयर के रूप में जाने जाते हैं वरिष्ठ अधिवक्ता सुशील कुमार. धार्मिक पुस्तकें पढ़ना इन्हें बेहद पसंद है.

8. गोपाल सुब्रमण्यम

हर पेशी के लगभग 5 लाख रुपए की फीस लेते हैं गोपाल सुब्रमण्यम. वरिष्ठ अधिवक्ता सुब्रमण्यम देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हैं. कसाब मामले और मुंबई हमले के मामले में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पैरवी करने के लिए इन्हें काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई. लोक कला और सांस्कृतिक कला में इनकी रूचि काफी अधिक है. किताबों के कलेक्शन करना इन्हें बेहद पसंद है.

ये हैं बड़े वकीलों की फीस – भारत देश के 8 नामचीन वरिष्ठ अधिवक्ता जो एक केस को हाथ में लेने के लिए कई लाखों की फीस लेते हैं और फिर उस केस की हर पेशी के लिए भी लाखों रुपए लिया करते हैं. अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि देश के ये वरिष्ठ अधिवक्ता कमाई के मामले में कितने आगे होंगे.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago