ENG | HINDI

क्या आपको मालूम है कि राम जेठमलानी इन चर्चित केसों में वकील रहे हैं !

वकील राम जेठमलानी

देश के जाने माने वकील राम जेठमलानी जब किसी केस की पैरवी पर अदालत में दाखिल होते हैं तो सामने वाले के पसीने छूटने लगते हैं.

देश के कई हाईप्रोफाइल केसों को लड़ चुके जेठमलानी इन दिनों केजरीवाल के मुकदमे  को लेकर खासा चर्चा में हैं.

आईए एक नजर उन चर्चित केसों पर डालते हैं जो भारतीय कानून के इतिहास में सुर्खियों में रहे और वकील राम जेठमलानी ने उनमें आरोपियों की पैरवी की.

वकील राम जेठमलानी के चर्चित केस –

1 – राम जेठमलानी ने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले आरोपियों बेअंत सिंह और सतवंत सिंह की भी पैरवी की. सतवंत सिंह और बेअंत सिंह दोनों ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अंगरक्षक थे. हालांकि इस केस में उनको फांसी हुई.

ram jethmalani controversial cases

2 – इसी प्रकार जेठमलानी ने राजीव गांधी के हत्या आरोपियों का भी मुकद्मा लड़ा. 2011 में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषी वी श्रीहरन (मुरुगन) के बचाव के लिए अदालत में पेश हुए जिसको लेकर उनकी खूब आलेाचना हुई थी.

वकील राम जेठमलानी

3 – इसके अलावा जेठमलानी ने गैंगस्टर सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर में अमित शाह का भी बचाव किया. गौरतलब है कि गैंगस्टर सोहराबुद्दीन शेख को गुजरात पुलिस ने एक एनकाउंटर में मार दिया था. उस वक्त अमित शाह गुजरात के गृहमंत्री थे.

वकील राम जेठमलानी

4 – चारा घोटाले से जुड़े मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के लिए राम जेठमलानी ने 2013 में पैरवी की थी. और वर्तमान में वे  लालू प्रसाद यादव की पार्टी से राज्य सभा सांसद है.

वकील राम जेठमलानी

5 – वकील राम जेठमलानी 2013 में नाबालिग लड़की के बलात्कार के आरोपी आसाराम बापू की तरफ से पेश हुए थे. इस केस में आशाराम बापू आज भी जेल में बंद है.

वकील राम जेठमलानी

6 – हाई प्रोफाइल जेसिका लाल मर्डर केस की वजह से भी जेठमलानी की चर्चा होती है. बता दें कि उन्होंने हत्या के आरोपी आरोपी मनु शर्मा का अदालत में बचाव किया था.

वकील राम जेठमलानी

7 – वकील जून 2011 में दिल्ली के रामलीला मैदान में धरना दे रहे बाबा रामदेव पर पुलिस के रात में किए बल प्रयोग और उन पर केंद्र सरकार के इशारे पर बनाए गए केस में जेठमलानी बाबा के बचाव में कोर्ट में पेश हुए.

वकील राम जेठमलानी

8  – 60 के दशक में जेठमलानी ने स्मगलर हाजी मस्तान का केस लड़ा था. जिसकी वजह से उन्हें स्मलगरों का वकील कहा जाने लगा.

वकील राम जेठमलानी

बहराल, अपनी बेबाकी और तेज-तर्रार व्यक्तित्व के लिए पहचाने जाने वाले वकील राम जेठमलानी की अधिकतर केस में जीत हुई है. यह ओर बात है कि जेठमलानी के अधिकतर हाई प्रोफाइल केस देश की जनता की विचारधारा के विपरीत ही रहे हैं. शायद ये जेठमलानी के सुर्खियों में रहने का भी एक कारण हो.

Don't Miss! random posts ..