ENG | HINDI

देश के इन बड़े वकीलों की फीस जानकर दिमाग चकरा जाएगा

बड़े वकीलों की फीस

बड़े वकीलों की फीस – आज तक आप अपने चहेते सितारों, टीवी एंकर्स, क्रिकेटरों इत्यादि के बारे में सुनते आए होंगे कि उनकी दौलत कितनी है या फिर वे कितनी सैलरी लेते हैं या फिर अपने किसी खास प्रोग्राम के लिए कितनी फीस लेते हैं.

लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि भारत देश के नामचीन बड़े वकीलों की फीस कितनी है.

बात चाहे राम जेठमलानी, के.टी.एस. तुलसी या फिर पी.पी. राव की ही क्यों ना हो सब के सब किसी भी केस को हाथ में लेने के लिए इतनी बड़ी रकम लेते हैं कि हम आम इंसानों के लिए सोचना भी नामुमकिन सा लगता है. हम तो बस हैरान और दंग होकर रह जाते हैं.

आखिर ले भी क्यों ना मामला चाहे सलमान खान से जुड़े काले हिरण के शिकार का हो या फिर हिट एंड रन का हो, सलमान खान के वकील ने उन्हें हमेशा सजा से बचाए रखने का काम किया जो अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. इसके बदले अगर वकील मोटी रकम लेते हैं तो क्या कहा जा सकता है.

साल्वे जैसे देश के बड़े वकीलों के पास बड़े-बड़े ऐसे दौलतमंद पहुंचते हैं जो कभी किसी कानूनी पेचिंदगी में फस जाते हैं.

चलिए जानते हैं भारत देश के 8 बड़े वकीलों के बारे में जो सबसे अधिक फीस लेते हैं.

बड़े वकीलों की फीस –

1. राम जेठमलानी

एक केस हाथ में लेने के लिए राम जेठमलानी को 40 लाख रुपए मिलते हैं. उसके बाद कैस से जुड़े हर पेशी के 10-20 लाख रुपए प्रतिदिन लेते हैं. राम जेठमलानी भारत देश के वरिष्ठ अधिवक्ता होने के साथ-साथ राज्यसभा के सांसद भी हैं. इतना ही नहीं देश के कानून मंत्री भी रह चुके हैं राम जेठमलानी.

बड़े वकीलों की फीस

2. हरीश साल्वे

हर पेशी के लिए हरीश साल्वे 4.5 लाख रुपए की फीस लेते हैं. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं. पियानो बजाने के शौकीन साल्वे भारत देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं.

बड़े वकीलों की फीस

3. के.टी.एस. तुलसी

देश के वरिष्ठ अधिवक्ता के.टी.एस. तुलसी हर पेशी के लिए 5 लाख की फीस लेते हैं. इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता बिना किसी फीस के ही करते हैं. देश के पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल हैं के.टी.एस. तुलसी. वरिष्ठ अधिवक्ता पुरानी कारों को रखने के काफी शौकीन हैं.

बड़े वकीलों की फीस

4. आर्यमा सुंदरम

वरिष्ठ अधिवक्ता आर्यमा सुंदरम भी हर पेशी के लिए तकरीबन 5 लाख की फीस लेते हैं. आर्ट कलेक्शन और गोल्फ खेलने के काफी शौकीन हैं आर्यमा सुंदरम. साथ ही सिगार पीने के भी शौकीन हैं

बड़े वकीलों की फीस

5. पी.पी. राव

हर पेशी के लिए पी. पी. राव लगभग 5 लाख की फीस लिया करते हैं. संवैधानिक मामलों में इन्हें निपुणता हासिल है. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पी.पी. राव राहुल गांधी के अधिवक्ता के रूप में भी जाने जाते हैं.

बड़े वकीलों की फीस

6. मुकुल रोहतगी 

हर पेशी के लिए लगभग 5 लाख की फीस लेते हैं मुकुल रोहतगी. पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल मुकुल रोहतगी सुपर कारों के कलेक्शन करने के शौकीन हैं. साथ ही ट्रेवलिंग करना भी उन्हें बेहद पसंद है. रोहतगी ने गोवा में अपने लिए एक हॉलीडे होम भी बनवाया हुआ है.

7. सुशील कुमार

हर पेशी के लगभग 5.5 लाख रुपए की फीस लेते हैं सुशील कुमार. भारत के सबसे बेहतरीन क्रिमिनल लॉयर के रूप में जाने जाते हैं वरिष्ठ अधिवक्ता सुशील कुमार. धार्मिक पुस्तकें पढ़ना इन्हें बेहद पसंद है.

8. गोपाल सुब्रमण्यम

हर पेशी के लगभग 5 लाख रुपए की फीस लेते हैं गोपाल सुब्रमण्यम. वरिष्ठ अधिवक्ता सुब्रमण्यम देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हैं. कसाब मामले और मुंबई हमले के मामले में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पैरवी करने के लिए इन्हें काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई. लोक कला और सांस्कृतिक कला में इनकी रूचि काफी अधिक है. किताबों के कलेक्शन करना इन्हें बेहद पसंद है.

ये हैं बड़े वकीलों की फीस – भारत देश के 8 नामचीन वरिष्ठ अधिवक्ता जो एक केस को हाथ में लेने के लिए कई लाखों की फीस लेते हैं और फिर उस केस की हर पेशी के लिए भी लाखों रुपए लिया करते हैं. अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि देश के ये वरिष्ठ अधिवक्ता कमाई के मामले में कितने आगे होंगे.

Don't Miss! random posts ..