मज़ेदार

इन देशों में नमस्ते का स्टाइल जानकर शर्म से हो जायेंगे लाल

नमस्ते का स्टाइल – भारत एक ऐसा देश है जहां की संस्‍कृति और सभ्‍यता पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करती है। आज भले ही भारतीय लोग पश्चिमी पहनावे और रहन-सहन को अपनाने लगे हों लेकिन यहां का स्‍टाइल पूरी दुनिया मानती है।

हम जब भी किसी से मिलते हैं तो उससे नमस्‍ते करते हैं और हमारा नमस्‍ते करने का अंदाज़ बहुत अलग होता है लेकिन आपको बता दें कि दूसरे देशों में नमस्‍ते करने का अंदाज़ भी कुछ कम नहीं है।

जब एक व्‍यक्‍ति किसी दूसरे से मिलता है तो एक-दूसरे को नमस्‍ते करता है या फिर हैल्‍लो बोलता है। शिष्‍टाचार की यह सबसे पहली पहचान है। जिस तरह दुनिया के हर देश में रहन-सहन, रीति रिवाज़ के अलग-अलग तरीके होते हैं उसी तरह हर किसी का वेलकम करने का  अंदाज़ भी अलग है। आज हम आपको अगल-अलग देशों के नमस्ते का स्टाइल कैसा है ये बताने जा रहे हैं।

नमस्ते का स्टाइल –

१ – तिब्‍बत

भारत के लोग घर आए मेहमान का हाथ जोड़कर अभिवादन करते हैं और नमस्‍ते बोलते हैं उसी तरह तिब्‍बत में मेहमान से मिलने पर जीभ को बाहर निकालकर उसका अभिनंदन किया जाता है।

२ – न्‍यूजीलैंड

अगर आप न्‍यूजीलैंड घूमने जाना चाहते हैं तो ये जान लें कि यहां पर नमस्‍ते की जगह होन्‍गी कहा जाता है। वहां की इस खास परंपरा के तहत होन्‍गी के साथ जब दो लोग आपस में मिलते हैं तो अपनी नाक से दूसरे की नाक रगड़ते हैं। इस तरह करने के पीछे इन लोगों का मानना है कि यह लंबी सांसों की कामना करने की दुआ करते हैं।

३ – जापान

जापान में लोग जब भी किसी से मिलते हैं या किसी का अभिनंदन करते हैं तो झुक कर मिलते हैं। इस तरीके की भी अलग-अलग पहचान है। अगर रिश्‍तेदार या फिर कोई दोस्‍त से मिल रहा है तो इसे साइकिरेई कहते हैं। अगर कोई बिजनसे डील के लिए मिल रहा है तो वह किरेई कहकर संबोधन करता है।

४ – फिलीपींस

फिलीपींस के लोग अपने मेहमानों को बहुत बड़े दिलचस्‍प अंदाज़ से मिलते हैं। यहां पर छोटे अपने बड़ों के सामने झुक कर उनके हाथ पर अपना माथा रगड़ते हैं। इसके लिए बड़े भी छोटों का बड़े प्‍यार से अभिनंदन करते हैं। वह उन्‍हें मानो पो कह कर आशीर्वाद देते हैं।

जैसा कि हमने बताया कि तिब्‍बत में नमस्‍ते करने की जगह जीभ बाहर निकालकर सामने वाली की छाती को छुआ जाता है। ये जानने के बाद आपको भी लग रहा होगा कि हमारे देश का नमस्‍ते का स्‍टाइल कितना अच्‍छा और अनोखा है।

भारत के तो नमस्‍ते के स्‍टाइल से भी सभ्‍यता झलकती है। शायद दूसरों को वेलकम करने में हम सबसे आगे हैं और ऐसा हो भी क्‍यों ना हमारे यहां मेहमान को भगवान माना जाता है।

अब तो आप जान गए ना कि किस देश में नमस्‍ते का स्‍टाइल क्‍या है। अब अगली बार अगर इन देशों की सैर पर जाएं तो अपने देश की जगह उनके स्‍टाइल में ही वहां के लोगों का अभिनंदन करें। यकीन मानिए वो लोग आपसे इंप्रेस हो जाएंगें और आपका दिल खुश हो जाएगा और आपकी खूब बढिया मेहमान नवाजी होगी।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago