ENG | HINDI

इस राशि वाले भारतीय हैं सबसे अमीर, कहीं आपकी राशि भी तो ये नहीं!

सबसे अमीर

सबसे अमीर लोग – लोग अपने दिमाग, मेहनत और लगन से अमीर बनते हैं इस बात में कोई दो राय नहीं है, लेकिन कई बार बहुत मेहनती और बुद्धिमान लोग भी पैसे नहीं कमा पाते, सफल नहीं हो पाते, क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है.

दरअसल, किसी भी व्यक्ति की सफलता-असफलता में उसकी राशि का बहुत योगदान होता है.

आप मानें या न मानें, मगर ज्योतिषशास्त्र तो इसे सच मानता हैं और भारत के अरबपतियों की राशि जानने के बाद शायद आप भी इस बात पर यकीन करने लगेंगे कि अमीरी का राशि से जबर्दस्त कनेक्शन है.

चलिए आज हम आपको बतातते हैं कि भारत के सबसे अमीर लोगों की राशि क्या है?

हाल ही में  ‘बर्कले हुरुन इंडिया रिच लिस्ट-2018’ जारी हुई है. इस लिस्ट में शामिल 831 लोगों पर नजर डालें तो पता चल जाता है कि आखिर सबसे ज्यादा हिस्सेदारी किस राशि वालों की है.

अमीर भारतीयों की लिस्ट देखने पर साफ होता है कि सबसे ज़्यादा अमीर इन 5 राशि वाले हैं. ये राशियां हैं- कर्क, कन्या, मेष, वृश्चिक और मकर, तो यदि आपकी भी राशि इनमें से कोई है तो समझ लीजिए की भविष्य में आप भी अमीर बनने वाले हैं.

सभी राशियों में से कर्क राशि अमीरी के मामले में सबसे आगे है, कर्क राशि के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी है जिनकी संपत्ति 71,200 करोड़ की है. कन्या राशि में जानेमाने बिज़नेसमैन पल्लोन जी मिस्त्री आते हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्री के मुखिया मुकेश अंबानी मेष राशि वाले हैं. लुलु ग्रुप के युसूफ अली की राशि वृश्चिक और गोदरेज की स्मिता वी कृष्णा की राशि मकर है.

अमीरों की सूची को राशि के हिसाब से देखने पर पता चलता है कि कुंभ और धनु राशि वालों की इसमें हिस्सेदारी सबसे कम हैं. बाकी राशि वाले भारतीय भी अमीरों की इस सूची में शामिल हैं, मगर उनकी राशि का इसमें प्रतिशत काफी कम है. विप्रो के अजीम प्रेमजी सिंह राशि के धनवानों में सबसे आगे रहे जबकि सन फार्मा के दिलीप सांघवी तुला राशि से हैं.

कोटक बैंक के उदय कोटक, मीन और आर्सेलर मित्तल के सीईओ एन मित्तल मिथुन राशि की श्रेणी में शीर्ष पर रहे. इस सूची में दूसरे स्थान पर एस. पी. हिन्दुजा एंड फैमिली की संपत्ति लगभग 1,59,000 करोड़ रुपये है. हिंदुजा ग्रुप के एस पी हिंदुजा धनु राशि वालों को रिप्रज़ेंट करते हैं. सीरम इंस्टिट्यूट के साइरस एस पूनावाला की राशि वृषभ है और वाडिया कुंभ राशि वाले हैं.

बर्कले हुरुन इंडिया की ओर से जारी 831 अमीर लोगों में 233 धन कुबेर मुंबई से हैं. अब तो आप मान ही गए होंगे कि अमीर बनाने में राशि का बहुत बड़ा योगदान होता है, हालांकि कोई अपनी राशि तो बदल नहीं सकता, लेकिन हां, किसी काम में अपना सौ फीसदी देकर उसे सफल बनाने की पूरी कोशिश ज़रूर कर सकता है.

Don't Miss! random posts ..