ENG | HINDI

माथे पर नहीं आपके पैरों में छुपा है किस्मत का राज़

पैरों में किस्मत का राज़

पैरों में किस्मत का राज़ – व्यक्ति का पूरा शरीर कुछ न कुछ कहता है. शरीर का हर हिस्सा आपकी सफलता-असफलता की कहने बयां करता है.

आमतौर पर हमें लगता है कि हमारी किस्मत हमारे माथे की लकीरों में होती है. कोई भी साधू हमारा माथा पढ़कर भविष्य बताता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये भविष्य माथे में नहीं बल्कि आपके पैरों के तलवे में होता है?

जी हाँ, बिलकुल सच है ये. आइए देखते हैं कि कैसे आपके पैरों में किस्मत का राज़ चूप है – पैर के तलवे आपको ऊँचाई पर पहुंचा सकते हैं.

पैरों में किस्मत का राज़ –

तलवों के प्रकार

हर इंसान के तलवे अलग-अलग होते हैं. किसी के लम्बे, किसी के छोटे और किसी के सामान्य. इनके आधार पर किस्मत भी अलग अलग होती है.

१ – लम्बा तलवा 

जिन व्यक्तियों के पैर के तलवे लम्बे होते हैं उन्हें सही पुरुष नहीं माना जाता है. ऐसा कहते हैं कि सर बड़ा सरदार का और पैर बड़ा गंवार का. भले ही इंसान इस कहावत को मानते हैं, लेकिन ईश्वर की अपार अनुकम्पा होती है ऐसे लोगों पर. वास्तव में ये ईश्वर की विशेष कृपा का लक्षण है. लम्बे तलवे वाले आलसी होने के बावजूद जीवन में सफलता प्राप्त कर लेते हैं. बाकी लोगों को देखकर ये लगता है कि कैसे ये लोग इतने आलसी होएं के बाद भी जीवन में तरक्की कर रहे हैं. इसका यही कारण होता है कि इन पर ईश्वर की बहुत कृपा होती है.

२ – छोटे तलवे

आपने भी देखा होगा कि कुछ लोगों का शरीर लम्बा होता है, लेकिन उनके पैर का साइज़ बहुत छोटा होता है. ऐसे लोग मानसिक रूप से बहुत कमज़ोर होते हैं. किसी भी काम को करने से पहले कई बार सोचते हैं. उन्हें हर बार हार की चिंता सताती रहती है. जरूरत से ज्यादा छोटे तलवे व्यक्ति को मानसिक चिंता में डाल देते हैं. ऐसे लोग काफी संघर्ष के बाद ही जीवन में कुछ पा सकते हैं. इन्हें जीवन के हर मोड़ पर बहुत मेहनत करनी पड़ती है. आमतौर पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे चीजें बेहतर होती हैं. इस तरह के लोगों के जीवन में खुशियाँ तब आती हैं जब उनकी उम्र बढ़ने लगती है. असल में उस उम्र में कभी कभी लोगों की इच्छाएं मर जाती हैं.

३ – सामान्य तलवे

इस तरह के तलवे वाले लोगों की जिंदगी बहुत ज्यादा अच्छी या बुरी नहीं होती. उनका जीवन सामान्य रोप से चलता रहता है. विशेष बात ये है कि इस तरह के लोग अपने जीवन से संतुष्ट होते हैं. उनेक मन में विशेष इच्छाएं नहीं होतीं.

तलवे की रेखाओं की भाषा

हर व्यक्ति की किस्मत उसे अपने अनुसार ले जाती है. व्यक्ति के तलवे में ऐसी बहुत सी बातें छुपी होती हैं, जो उसके जीवन के आगे की कहानी लिखती हैं. आइए जानते हैं कि तलवे की रेखाएं क्या कहती हैं. अगर तलवे में अंगूठे से एक सीधी रेखा नीचे जाए तो यह व्यक्ति को अत्यंत बुद्धिमान बनाती है. ऐसे लोगों का मान सम्मान बहुत होता है. समाज में उन्हें बहुत इज्ज़त मिलती है. ऐसा माना जाता है कि कसी के तलवे में जितनी कम रेखाएं होंगी व्यक्ति उतना ही बुध्दिमान माना जाता है.

इस तरह से पैरों में किस्मत का राज़ छुपा है – अब से माथा पढ़कर भाग्य जानने की कोशिश मत कीजिए, क्योंकि आपके पैरों में छुपी है आपकी क़िस्मत.

Don't Miss! random posts ..