ENG | HINDI

इंटरनेट फेम की चाहत में युवा उठा रहें हैं यह तरीके

इंटरनेट फेम

इंटरनेट फेम – इंटरनेट का महत्व लोगों की जिन्दगी में क्या विशेषता रखता है। शायद यह समझाना आवश्यक नहीं है। क्योंकि लोगों के लिए जिन्दगी जीने के समान ही इंटरनेट में समय व्यतीत करना है।

भले वह इंटरनेट पर वैयक्तिक या अवैयक्तिक तौर पर समय व्यतीत करें, लेकिन हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट में अवश्य ही सक्रिय दिखेगा।

अधिकांश व्यक्ति इंटरनेट पर सक्रियता से कुछ-न-कुछ नया सीख रहे हैं। इससे कई लोगों ने स्वयं का बिजनेस सक्षम बना लिया है। जिससे उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई है। इस तरह यह इंटरनेट का सदुपयोग है। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो इंटरनेट फेम पाने के लिए अजीब हरकतें कर रहे हैं। जिसे आप स्वयं पढ़ सकते हैं।

इंटरनेट फेम –

१ – मिलते-जुलते अनगिनत विकल्प

अगर आप इंटरनेट पर फलां आइडिया के बारे में सर्च शुरु करेंगे, तो उससे संबंधित अनगिनत विकल्प देख कर थक जरूर जाएंगे। उदाहरण के तौर पर वेब साइट डेवलपिंग, ज्वैलरी , कॉस्मैटिक या जानकारी संबंधित अन्य विषय। इंटरनेट पर इन सभी के मिलते-जुलते विकल्प की भरमार है जिससे जानकारी लेने से अधिक कन्फ्यूजन ही रहती है।

इंटरनेट फेम

२ – सस्ती लोकप्रियता के लिए जान जोखिम में डालना

इंटरनेट फेम की दीवानगी लोगों के सिर इस तरह चढ़ गयी है कि लोग अपना अच्छा-बुरा भी नहीं सोच रहे है। कई लोग फेम की चाहत में अजीबोगरीब हरकतें तक कर रहे हैं। इससे उनके साथ दूसरों को भी परेशानी होती है। कई लोग इंटरनेट पर लोगों को टेक्स मैसेज या अप्रिय भाषा बोलकर तंग करते हैं। जो साइबर अपराध है मगर सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए लोग जान की परवाह भी नहीं कर रहे है।

इंटरनेट फेम

३ – अधूरी प्लैनिंग

किसी बिजनेस को सफलता तक पहुंचाने के लिए मजबूत प्लैनिंग व रिसर्च की आवश्यकता होती है। जो अधिकतर लोग नहीं कर रहे हैं। लोग जोश में आकर व्यवसाय शुरु कर रहे हैं लेकिन बात जब व्यवसाय को सफलता तक पहुंचाने की आ जाती है तो तब जोश ठण्ड़ा पड़ जाता है। क्योंकि ऐसे लोग इंटरनेट की गिरफ्त में सही जानकारी जुटा नहीं पाते हैं। जिससे उनका बिजनेस ठप्प हो होता है। इंटरनेट पर कई उदाहरण मिल जाएंगे।

इंटरनेट फेम

४ – इंटरनेट की बदौलत ट्रोल ट्रेंड

इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट की सक्रियता की बदौलत ही ट्रोल ट्रेंड आया है। जिससे लोगों को काफी दिक्कत हुई है। आमतौर पर ट्रोल उन महत्वपूर्ण लोगों को किया जा रहा है। जिनसे लोग प्रेरणा लेते हैं। और ऐसे लोगों को ट्रोल करने का मतलब है दूसरों के लिए इंटरनेट पर लोकप्रियता के दरवाजों के खुलना। ट्रोल के उदाहरण इंटरनेट पर कई हैं। क्योंकि यह इंटरनेट से शुरु हुआ है। जिससे अधिकांश सेलेब्रिटी को नुकसान ही पहुंचा है ।

इंटरनेट फेम

५ – सोशल नेटवर्किंग साइट की बदौलत फेम का क्रेज

सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम में अधिकतर समय बिताने वालों को लोकप्रियता की दीवानगी है। क्योंकि इससे पहले लोगों पर फेम पाने के लिए क्रेज ऐसा नहीं था जैसा सोशल नेटवर्किंग साइटों की मौजूदगी में हुआ है। इसका कारण फेसबुक , ट्विटर का आकर्षण जिससे लोग चाह कर भी स्वयं को अलग नहीं कर रहे हैं। लोगों की इस आदत को फेसबुक या ट्विटर ने भांप लिया है। जो लोगों को प्लेटफॉर्म यूज करने के कई ऑफर दे भी रहे हैं। लेकिन इन प्लेटफॉर्म को समझने के लिए दृढ़ रिसर्च की आवश्यकता भी है। जो अक्सर लोग नहीं दे रहे हैं। इससे कई लोगों को हानि पहुंची है।

इंटरनेट फेम

ये है इंटरनेट फेम – इंटरनेट की चाहत ने लोगों को कैदी बना लिया है। जिससे वह चाह कर भी अलग नहीं हो रहे हैं। इसका गलत परिणाम यह हुआ है कि लोगों ने कई गलत कदम भी उठाने शुरु कर दिए हैं। जो आप लेख में पढ़ सकते हैं।