ENG | HINDI

हनुमान जी की भक्‍ति से दूर हो जायेगी आपकी ये समस्यायें !

हनुमान जी की भक्‍ति

हनुमान जी की भक्‍ति – हिंदू धर्म के सबसे जागृत और शक्‍तिशाली देवताओं में से एक हनुमान जी की कृपा जिस व्‍यक्‍ति पर पड़ जाए उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है। दस दिशाओं और चारों युगों में उनका प्रताप है।

कहा जाता है कि कलियुग में हनुमान जी ही एकमात्र ऐसे देवता हैं जो पल में अपने भक्‍तों की मुराद पूरी करते हैं।

हनुमान जी की भक्‍ति करने और हनुमान चालीसा पढ़ने से आप इन बाधाओं से बच जाते हैं -:

हनुमान जी की भक्‍ति –

1 – भूत – पिशाच

हनुमान जी का नाम सुनते ही भूत-पिशाच भागने लगते हैं। मान्‍यता है कि अगर आप किसी भूत-पिशाच या प्रेतात्‍मा के आगे पूरी हनुमान चालीसा पढ़ लें तो उसे मुक्‍ति मिल जाती है और फिर कभी वो आपको परेशान नहीं कर पाता है। अगर आपको भूत-पिशाच से डर लगता है तो आपको हनुमान जी का नाम जपना चाहिए।

2 – शनि और ग्रह बाधा हो दूर

अगर आपके ऊपर शनि की कुदृष्टि पड़ रही है या फिर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से गुज़र रहे हैं तो आपको हनुमान जी की शरण में जाना चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने से उनके साथ-साथ शनि देव की कृपा भी प्राप्‍त होती है। हनुमान जी के भक्‍तों पर शनि देव और यमराज कभी बुरी दृष्टि नहीं डालते हैं। मंगलार के दिन हनुमान मंदिर जाएं और शराब और मांस के सेवन से दूर रहें। इसके अलावा शनिवार के दिन सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी हनुमान जी और शनि देव की कृपा प्राप्‍त होती है।

3 – सब रोग होते हैं दूर

हनुमान जी की उपासना से सभी तरह के रोग दूर हो जाते है। अगर आपके शरीर में पीड़ा है या आप किसी रोग से ग्रस्‍त हैं तो आपको हनुमान बाहुक का पाठ करना चाहिए। गठिया, वात, सिरदर्द, कंठ रोग, जोड़ों का दर्द आदि रोगों से परेशान हैं तो जल का एक पात्र अपने सामने रखकर हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिनों तक मुहूर्त देखकर पाठ करें। रोज़ उस जल को पीका दूसरे दिन दूसरा जल रखें। इस उपाय से आपके शरीर की सारी पीड़ाएं दूर हो जाएंगीं।

4 – कर्ज से मुक्‍ति

धन से संबंधित सभी तरह की समस्‍याओं और आर्थिक तंगी से बचने के लिए भी हनुमान जी की उपासना कर सकते हैं।

अगर आप कर्ज से परेशान हैं या कर्ज में डूब गए हैं तो आप हनुमान जी की शरण में आएं। हनुमान जी को समर्पित मंगलवार का दिन कर्ज से मुक्‍ति के लिए बहुत शुभ माना जाता है। कर्ज को मंगलवार के दिन चुकाएं और बुधवार और रविवार के दिन कभी किसी को उधार ना दें।

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और मंदिर में नारियल चढ़ाएं।

5 – मांगलिक दोष

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा करने से मांगलिक दोष भी कम होता है। अगर किसी की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

हनुमान जी की भक्‍ति करने और उनकी कृपा पाने के साथ-साथ सभी तरह के दुखों से मुक्‍ति पाने का सबसे सरल उपाय है हनुमान चालीसा का पाठ। इस एक पाठ को नियमित करने से आपके जीवन के सारे दुख दूर हो जाएंगें इसलिए रोज़ हनुमान जी की पूजा करें।