ENG | HINDI

शनिवार के दिन हनुमान जी को चढ़ायें ये चीज़ें, हर मुश्किल होगी आसान

शनिवार के दिन

शनिवार के दिन विशेष रूप से शनि देव की पूजा होती है लेकिन इस दिन हुनमान जी की आराधना करने से उनकी और शनि देव की एकसाथ कृपा प्राप्‍त होती है।

कलियुग में केवल हनुमान जी ही एकमात्र ऐसे देवता हैं जो पल में अपने भक्‍तों की मुराद पूरी कर देते हैं। अगर आप शनि के प्रकोप से पीडित हैं या आपकी कुंडली में कोई ग्रह दोष है तो शनिवार के दिन हनुमान जी को कुछ विशेष चीज़ें चढ़ाकर आप अपने जीवन की समस्‍याओं से मुक्‍ति पा सकते हैं।

आज हम आपको शनि दोष से बचने के लिए हनुमान जी के कारगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शनिवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीज़ें

हनुमान जी और शनि देव को एकसाथ प्रसन्‍न करने के लिए शनिवार के दिन हनुमान जी को लाल रंग के वस्‍त्र, सिंदूर, चमेली का तेल और लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें। शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी विशेष लाभ प्राप्‍त होता है। इस उपाय से आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं और आपको धन से संबंधित मुश्किलों से भी छुटकारा मिल सकता है।

शनिवार के दिन करें हनुमान जी के ये उपाय

शनिवार के दिन एक नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे नारियल को अपने सिर से सात बार वार लें। ऐसा करते हुए हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करते रहें – ऊं रामदूताय नम: या ऊं महावीराय नम:।।

सिर  पर वारने के बाद नारियल को हनुमान जी की मूर्ति के आगे ही फोड़ दें। अब हनुमान जी को नारियल अर्पित करें। उनसे शनि दोष और अपने जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। वहां उपस्थित अन्‍य लोगों में नारियल का प्रसाद बांट दें।

शनिवार के दिन पीपल के पत्ते का उपाय

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने का भी बहुत महत्‍व होता है। मान्‍यता है कि पीपल के पेड़ में शनि देव का वास होता है इसलिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से सभी तरह के शनि दोष दूर हो जाते हैं।

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें। ये पत्ते टूटे या कटे हुए नहीं होने चाहिए। सभी पत्तों को पानी से धो लें और इन्‍हें हनुमान मंदिर लेकर जाएं। मंदिर में सभी पत्तों पर चंदन से श्रीराम लिखें और पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें।

शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक

शनिवार के दिन सूर्यास्‍त के बाद हनुमान मंदिर में सरसों के जेल का दीपक जजाएं। मिट्टी का दीया ज्‍यादा शुभ माना जाता है। दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। इस उपाय से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाएंगें और आपको हनुमान जी और शनि देव की कृपा प्राप्‍त होगी।

हनुमान चालीसा यंत्र

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने और उनकी कृपा प्राप्‍त करने या मनोकामना की पूर्ति हेतु आप हनुमान चालीसा यंत्र का प्रयोग भी कर सकते हैं। हनुमान चालीसा यंत्र बहुत छोटा सा लॉकेट हैं जिसे धारण मात्र करने से संकटमोचन हनुमान आपके सारे संकट हर लेते हैं।

इन उपायों की सहायता से हनुमान जी और शनि देव के आशीर्वाद से आपके जीवन की सभी मुश्किलें दूर हो सकती हैं।