ENG | HINDI

बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना ये शख्स !

सबसे अमीर आदमी

सबसे अमीर आदमी – आज हर आदमी की बस एक ही ख्वाहिश है कि कैसे पैसा कमाया जाए.

इसी जुगत में लोग सुबह से शाम तक, एक से दो शिफ्ट न जाने कितना काम करते हैं. एक-दूसरे से आगे निकालने की होड़ में लोग जी तोड़ एहानत कर रहे हैं और आगे निकल रहे हैं. कभी कोई दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाता है तो कभी कोई. फिलहाल दुनिया का सबसे अमीर आदमी का टैग कई सालों से कंप्यूटर किंग बिल गेट्स के गले में था, लेकिन हालही में ये टैग किसी और के गले में जा गिरा.

बदल गया दुनिया का सबसे अमीर आदमी. अब ये आदमी जिसे आज से कुछ सालों पहले उसके पडोसी ही नहीं जानते थे आज दुनिया उसे जानती है और ऐसे नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में. उसकी कंपनी को तो घर घर में लोग जानते हैं, लेकिन उसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते थे. जी हाँ हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजस.

ये नाम आपने पहले नहीं सुना होगा. बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते होंगे, लेकिन कंपनी से खरीदारी आप सब ने किया होगा. वही अमेज़न वेबसाइट जिससे आप अपने डेली रूटीन के सामान से लेकर और भी बहुत कुछ खरीदते हैं. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के तहत जेफ बेजस  की कुल संपति  90 करोड़  डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. फोर्ब्स के मुताबिक जेफ बेजस संपति के मामले में सबसे आगे हैं. ये पदवी बिल गेट्स को हराकर हासिल की है जेफ़ ने.

दुनिया को उसका नया मनी किंग मिल गया. अब दुनिया की ज़बान पर इसी शख्स का नाम है.

अभी तक लोग इसकी कंपनी के नाम से ही जानते थे, लेकिन अब ये दुनिया का सबसे बड़ा बिज़नेस टाइकून बन गया है. ख़बरों के मुताबिक़ बिल गेट्स की संपति जेफ बेजस से कम है. बिल गेट्स की संपति करीब 90.1 अरब डॉलर है. अमेजन के जेफ बेजोस इसी साल दूसरी बार दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं. गौरतलब है कि 53 साल के जेफ बेजोस की संपत्ति में इस साल 28 फीसदी का इजाफा हुआ है वहीं गेट्स की संपत्ति में 6.7 फीसदी की वृद्धि हुई है. ये बढ़ोत्तरी आम जनता के कारण हो रही है.

लोग इस वेबसाइट से ज्यादा खरीददारी कर रहे हैं. इसकी एक ख़ास वजह ये भी है कि इसपर लोगों का ट्रस्ट बना हुआ है.

अमीरी और गरीबी के इस खेल में कभी कोई ऊपर तो कभी कोई नीचे रहता है. ये तो चलता ही रहेगा. आज जेफ़ ऊपर हैं तो हो सकता है कि अगले कुछ महीनों में फिर से बिल गेट्स की कंपनी में उछाल हो और वो उससे भी ऊपर निकल पड़े. कह नहीं सकते. ये आर्थिक बाज़ार कभी नर्म तो कभी गर्म चलता रहता है. ख़बरों के मुताबिक अमेजन की बिजेनस का नेट वर्थ 89.7 बिलियन डॉलर थी, जबकि गेट्स की नेटवर्थ 90.1 बिलियन डॉलर थी, जिसमें बीते दिन 550 मिलियन डॉलर का वृद्धि हुई, लेकिन सुबह 10.15 बजते ही अमेजन के शेयर 2 फीसद उछल गए जिसने बेजोस की नेट वर्थ में 900 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हो गई.

ये है सबसे अमीर आदमी – इस तरह से ये खेल चलता रहेगा. आप ऐसे लोगों की कहानियां  पढ़कर खुद भी पैसा कमाने की जुगत लगाइए और आप भी अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाइए.

Don't Miss! random posts ..