ENG | HINDI

दुनिया का दूसरा सबसे रईस इन्सान मांज रहा है घर में बर्तन !

एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस

एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस कुछ घंटों के लिए दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए थे।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक वह 90 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ रुपये की सम्पत्ति के साथ अमीरों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए थे। ऐसा शेयरों में उछाल आने के कारण हुआ था। वैसे तो बेजोस पैसों के मामले में दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं लेकिन आदतों से वह एक आम इंसान जैसे ही हैं।

सोते हैं आम आदमी की नींद

बेजोस हर आम इंसान की तरह 8 घंटो की नींद लेते हैं, और बिना किसी अलार्म की मदद के बेवक्त उठते हैं। सुबह-सुबह अपनी बीवी मैकेन्जी बेजोस के साथ उठकर पौष्टिक नाश्‍ते से दिन की शुरुआत करते हैं। उठते ही वह कोई भी मीटिंग नहीं रखते। अपने बीवी और बच्चो के साथ क्वॉलिटी समय बिताते हैं। एक इंटरव्‍यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें बर्तन मांजना बेहद पसंद है। यह काम उन्हें काफी सेक्सी लगता है।

खाने के हैं शौकीन

बेजोस फूड के भी काफी शौकीन हैं। वूट एप के मालिक के साथ मुलाकात के दौरान बेजोस ने आलू के साथ ऑक्टोपस मंगवाया था। 

मीटींग में नही हैं दिल्चसपी

आमतौर पर बेजोस अपने स्टाफ के साथ ज्यादा मीटिंग नही करते हैं। एमेजॉन के निवेशकों के साथ भी वे साल में सिर्फ 6 घंटे ही मीटिंग करते हैं। एमेजॉन में पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन पर बैन है।इसके स्थान पर बेजोस कागजों का प्रयोग करने पर बल देते हैं।

प्राइवेट जेट भेजा 

2016 में वॉशिंगट्न पोस्ट के एक रिपोर्टर को इरान ने नजरबंद कर दिया था। उस समय बेजोस ने उस रिपोर्टर को वापस लाने के लिए अपना प्राइवेट जेट भेजा था साथ ही उस अखबार को भी खरीद लिया था। 

ये है एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस – ये थी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी के बारे में दिलचस्प बातें।