ENG | HINDI

बिल गेट्स कहते हैं इन क्षेत्रों में पढाई कर बन सकते हैं करोड़पति

बिल गेट्स की सलाह

बिल गेट्स की सलाह – अगर आप करियर के ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां आपको समझ नहीं आ रहा कि किस फील्‍ड में करियर बनाएं या किस क्षेत्र में आपको नौकरी के बेहतर अवसर मिलेंगें तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आपकी इस मुश्किल का हल है बिल गेट्स के पास।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बिल गेट्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर छात्रों को करियर से जुड़ कई सलाह दी और साथ ही ये भी बताया कि किस तरह कोई भी छात्र उनकी तरह अमीर और सफल बन सकता है।

बिल गेट्स के नाम सबसे युवा अरबपति बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। वे महज़ 31 साल की उम्र में ही अरबपति बन गए थे।

अपने बेहतरीन प्रॉड्क्‍ट्स से पूरी दुनिया में राज करने वाले बिल गेट्स ने ट्विटर पर छात्रों को सलाह दी कि अगर उन्‍हें साल 2017 में अपने करियर की शुरुआत करनी होती तो वो किस क्षेत्र को चुनते और क्‍या करते। भारत में रिजल्‍ट आने के बाद कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। ऐसे में बिल गेट्स की सलाह काफी महत्‍वपूर्ण और भविष्‍य को सुरक्षित करने वाली साबित हो सकती है।

यहां है स्‍कोप

बिल गेट्स की सलाह मानें तो कामयाबी ग्रेड और नंबर की मोहताज नहीं है। आप जिस फील्‍ड में हैं उसकी पूरी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए। आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बायोसाइंस और एनर्जी का बोलबाला होगा। इसलिए अगर छात्रा इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाएं तो उन्‍हें सफल बनने के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

बिल गेट्स की सलाह है कि इंटेलिजेंस के कई प्रारूप हैं। ये उतना जरूरी नहीं है जितना मैं सोचा करता था।

इन किताबों को जरूर पढ़ें

बिल गेट्स ने कहा कि अगर ग्रेजुएट होने पर किसी को कोई उपहार देना हो तो मैं उसे स्‍टीवन पिंकर की किताब ‘द बेटर एंजल्‍स ऑफ आवर नेचर’ गिफ्ट करना चाहूंगा।

उन्‍होंने कहा कि इससे ज्‍यादा प्रेरणात्‍मक किताब मैंने आज तक नहीं पढ़ी है।

तो शायद बिल गेट्स की सलाह मानकर आप भी अपने करियर में सफल हो पाएंगें।

Don't Miss! random posts ..