ENG | HINDI

पूरी दुनिया में इन 5 स्‍मार्टफोंस का है सबसे ज्‍यादा बोलबाला

मशहूर स्‍मार्टफोन

मशहूर स्‍मार्टफोन – शायद ही आज कोई ऐसा व्‍यक्‍ति होगा जिसके पास स्‍मार्टफोन ना हो।

आज तो गांवों में भी लोग स्‍मार्टफोन चलाते हैं और अब ये दुनियाभर के लोगों की आधारभूत जरूरत भी बन गया है।

टेक्‍नोलॉजी की वजह से अब मोबादल फोन की जगह स्‍मार्टफोंस ने ले ली है। आज हम आपको कुछ ऐसे मशहूर स्‍मार्टफोन के बारे में बताएँगे।

मशहूर स्‍मार्टफोन –

१ – सैमसंग

सैमसंग दक्षिण कोरियाई कंपनी है और इसकी पकड़ पूरी दुनिया के स्‍मार्टफोन मार्केट में है। यह दूसरी स्‍मार्टफोंस कंपनियों को भी स्‍मार्टफोन के चिप और स्‍क्रीन सप्‍लाई करती है। सैमसंग की वैश्विक स्‍मार्टफोन बाज़ार में 23.3 फीसदी हिस्‍सेदारी है और भारत में भी सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन सैमसंग के ही बिकते हैं।

इस कंपनी ने साल 2017 में अपने कारोबार में 1.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है। सैमसंग का एस सीरीज़ और नोट सीरीज़ के फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन के अलावा ए सीरीज़ और जे सीरीज़ के मिड रेंज कीमत वाले मॉडल शामिल हैं।

२ – एप्‍पल

सैमसंग के बाद दुनियाभर में एप्‍पल के फोन सबसे ज्‍यादा बिकते हैं हालांकि अब तक एप्‍पल कंपनी के फोन स्‍मार्ट नहीं बने हैं लेकिन इनकी लोकप्रियता में कभी कमी नहीं आई। इस कंपनी की मार्केट में हिस्‍सेदारी 12 फीसदी है। पिछले साल कंपनी ने दुनियाभर में कुल 4.1 करोड़ के फोन बेचे थे। इसने साल दर साल में 1.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

एप्‍पल के फोन ही न‍हीं उसके सारे प्रॉडक्‍ट जैसे लैपटॉप, मैकबुक, आईपैड सभी की डिमांड लोगों के बीच बहुत रहती है। पिछले साल नवंबर और दिसंबर में दुनिया के अलग-अलग बाज़ारों में एप्‍पल ने अपना नया मॉडल एक्‍स लॉन्‍च किया था जिसकी जबरदस्‍त मांग थी लेकिन कंपनी इसकी मांग को पूरा नहीं कर पा रही है।

३ – हुवाई

चीन की ये कंपनी की स्‍मार्टफोन बाज़ार में 11.3 फीसदी की हिस्‍सेदारी है। पिछले साल कंपनी ने कुल 3.85 करोड़ सैट की बिक्री की थी। कंपनी के फ्लैगशिप पी10 के साथ ही मिड रेंज सेगमेंट के स्‍मार्टफोंस की खूब सेल होती है।

अमेरिकी मार्केट में कंपनी का प्रदर्शन अभी ज्‍यादा अच्‍छा नहीं है और इस वजह से ये कंपनी टॉप 10 की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर है।

४ – ओप्‍पो

बिक्री के मामले में ओप्‍पो दुनिया में चौथे नंबर पर आती है। पिछले साल में इस कंपनी ने दुनियाभर में कुल 2.78 करोड़ फोन की बिक्री की थी। कंपनी की स्‍मार्टफोन की मार्केट में हिस्‍सेदारी 8.1 फीसदी रही है। चीन की ये कंपनी इंटरनेशनल मार्केट में अपने पैर जमाने के लिए अपने कारोबार का तेजी से विस्‍तार कर रही है। दक्षिण पूर्व एशिया में इस कंपनी के स्‍मार्टफोंस की डिमांड सबसे ज्‍यादा है।

५ – श्‍योमी

चीन की इस कंपनी के स्‍मार्टफोन भी सबसे ज्‍यादा बिक रहे हैं। ये कंपनी कम दाम में दमदार फीचर्स देने के लिए जानी जाती है।

वैश्विक स्‍तर पर कंपनी पांचवे नंबर पर है। कंपनी ने पिछले साल दुनियाभर में कुकल 2.12 करोड़ स्‍मार्टफोंस की सेल की थी। श्‍योमी भारतीय बाज़ार में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है। पिछले 6 महीनों में भारत में अपने सर्विस सेंटर की संख्‍या को दोगुना कर दिया है।

ये है मशहूर स्‍मार्टफोन – अगर आप फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो इन 5 टॉप कंपनियों के ही स्‍मार्टफोन खरीदें।

Don't Miss! random posts ..