विशेष

ये है दुनिया के 5 सबसे खुशहाल देश जानिए कैसी है ज़िंदगी

सबसे खुशहाल देश – हर इंसान खुश रहना तो चाहता है, मगर किसी न किसी बात से वो दुखी हो जाता है और जीवन को खुश होकर नहीं जी पाता.

लेकिन ज़िंदगी को खुलकर जीने के लिए ये समझना ज़रूरी है कि हर किसी को उसकी चाही हुई हर चीज़ नहीं मिल जाती और न ही हमेशा हालात उसके मुताबिक होंगे, उसे उन्हीं विपरीत हालातों में खुश रहना सीखना होगा, मगर हमारे देश के लोगों को ये हुनर नहीं आता है, तो चलिए हम बताते हैं कि आप किन देशों से खुश रहने का हुनर सीख सकते हैं.

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक ये 5 देश दुनिया के सबसे खुशहाल देश हैं, तो आप इन देशों से खुश रहना सीख सकते हैं.

सबसे खुशहाल देश –

१ – फिनलैंड

खुश रहने की सूची में सबसे पहला नाम फिनलैंड का आता है. इस देश की कुल आबादी 55 लाख है. 2015 में यहां पर मर्डर रेट एक लाख की आबादी पर केवल 1.28 फीसदी है. साल 2015 में यहां केवल 50 मर्डर हुए. संगठित क्राइम तो यहां न के बराबर है. पुलिस बहुत भरोसेमंद और सक्षम है. यहां की पुलिस और इंटरनेट सुरक्षा को दुनिया में दूसरे नंबर पर माना जाता है. कानून का पालन सख्ती से होता है, लेकिन यहां भी ध्यान में रखने वाली बात है कि यहां के नागरिक राजनीतिक, कानून और पुलिस व्यवस्था के भरोसा रखने वालों में नंबर एक की स्थिति पर हैं.

२ – नॉर्वे

इस सूची में नार्वे को दूसरा स्थान मिला है. यहां का ब्रिगेन बंदरगाह विश्व भर में प्रसिद्ध है और हर साल हजारों लोग यहां पर्यटन के लिए आते हैं. यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में भी इसका नाम आता है.

३ – डेनमार्क

यूरोप का डेनमार्क देश खुश रहने में तीसरे पायदान पर आता है. वैश्विक शांति सूचकांक के अनुसार डेनमार्क, आइसलैंड के बाद विश्व का सबसे शांत देश है. भ्रष्टाचार दृष्टिकोण सूचकांक के अनुसार यह विश्व के सबसे कम भ्रष्ट देशों में से है और न्यूज़ीलैंड और स्वीडन के साथ पहले स्थान पर है.

४ – आइसलैंड

उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में आइसलैंड को 4 नंबर का सबसे खुश देश बताया गया है. आइसलैंड में लगभग 10 लाख पर्यटक आते हैं जो यहां की जंगली प्रकृति जैसे: हिमनद, झरने, ज्वालामुखी और जीजर देखने आते हैं.

५ – स्विट्ज़रलैंड

भारत की ज्यादातर फिल्मों में आपने इस खूबसूरत शहर को देखा होगा. स्विट्ज़रलैंड को दुनिया का 5वां सबसे खुशहाल देश माना जाता है. इसकी 60 प्रतिशत जगह आल्प्स पर्वतों से ढकी हुई है. सो इस देश में बहुत ही खूबसूरत पर्वत, गांव, सरोवर (झील) और चारागाह हैं. स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊंचें जीवनस्तरों में से एक है, स्विस घडियां, चीज़, चॉकलेट बहुत मशहूर हैं.

ये है सबसे खुशहाल देश – आपको जानकर हैरानी होगी कि खुशहाली के मामले में भारत का नंबर 133वां. संयुक्त राष्ट्र की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक खुशहाल देशों की वैश्विक सूची में भारत 133वें पायदान पर है, जबकि आतंकवाद से त्रस्त पाकिस्तान और गरीबी से जूझ रहे नेपाल इस सूचकांक में भारत से बेहतर स्थिति में हैं. भारत पिछले साल के 122वें स्थान से नीचे सरककर 133वें पायदान पर आ गया है.

यानी भारते के लोग खुश रहना भूल गए हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने छोटे-छोटे काम और उपलब्धियों में भी खुशी तलाशें.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago