ENG | HINDI

वास्तु दोष और बुरी नज़र से बचने के ये उपाय आपके जीवन को खुशहाली से भर देंगे!

वास्तु दोष और बुरी नज़र

हर कोई चाहता है कि उसके  घर- परिवार में सुख शांति और समृधि बनी रहे.

और घर में सुखशांति बनाए रखने के लिए लोग पूजा-पाठ, यज्ञ-हवन और कई वास्तु से जुड़े उपाय करते हैं.

लेकिन फिर भी घर में अशांति और परेशानी का माहौल बना रहता है. इस परेशानी और अशांति की वजह घर पर बुरी नज़र या कोई वास्तु दोष हो सकते हैं.

इस वास्तु दोष और बुरी नज़र को खत्म  करने के लिए अपनाइए ये उपाय  

तुलसी का पौधा

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और गुणवान कहा गया है. साथ ही यह भी माना जाता है कि  तुलसी घर में आने वाले दोष को ख़त्म करता है. बुरी नज़र से घर परिवार को बचाता है और आनेवाली विपत्ति का भी संकेत देता है. इसलिए  शास्त्रों में लिखा है कि हर घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए और रोज दीपक जलाकर पूजा करने से समस्त वास्तु दोषों का नाश हो जाता है.

tulasi

घर के मुख्यद्वार पर गणेशजी की मूर्ति या फोटो

हिन्दू धर्म में गणेश जी को विघ्न्नाहर्ता और मंगलकर्ता कहा जाता है.

वास्तु देवता की संतुष्टि के लिए भगवान गणेश जी को पूजना बेहतर लाभ देता है. इनकी आराधना के बिना वास्तुदेवता को संतुष्ट नहीं किया जा सकता. बिना तोड़-फोड़ अगर वास्तु दोष को दूर करना चाहते हैं  तो विघ्नहर्ता गजानन की मूर्ति मुख्य द्वार के ऊपर लायें.

घर के आसपास हरी दूब उगी हुई हो तो प्रतिदिन गणेश जी की प्रतिमा पर थोड़ी हरी दूब चढ़ाएं इससे घर में बुरी नज़र नहीं लगेगी.

ganesh-at-door

गौमूत्र का छिडकाव     

शास्त्रों में और आयुर्वेद विज्ञान में गौमूत्र को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. गौमूत्र का उपयोग घर को बुरी नजर और गृह दोष से बचाने के लिए भी किया जाता है. कहा जाता है कि गौमूत्र के छिडकाव से घर में आने वाली परेशानियाँ दूर हो जाती है और घर में फैले नकारात्मक ऊर्जा का भी नाश हो जाता है.

gaumutra

हनुमान चलिसा का पाठ

हनुमान चालीसा का पाठ को हर परेशानी और समस्या के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. इसलिए रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से घर में आने वाली मुसीबत खत्म हो जाती है  और घर से जुड़े दोष समाप्त हो जाते हैं.

hanuman-chalisa

घर में नमक छिडकाव

नमक को बुरी नज़र वाले टोटके के लिए अच्छा माना जाता है. अगर घर में कलह और बुरी नज़र का आभास हो तो घर के सारे कौनों में नमक को छिड़क कर झाड़ू लगाकर मुख्यद्वार से बहार निकलने की बात कही जाती है. इससे घर के दोष और बुरी नज़र से घर को बचाया जा सकता है और घर परिवार में शांति बनी रहती है.

salt

मुख्या द्वार पर बांधें नीबू मिर्ची

घर को बुरे दोष और नज़र से बचने के लिए सात मिर्च और एक नीबू को काले धागे में बांध कर शनिवार को मुख्यद्वार पर टांगने से भी लाभ मिलता है. यह टोटका दुकानों और वाहनों में भी किया जाता है और लाभिकारी माना जाता है. 

nimbu-mirch

धातु से बने कछुए की प्रतिमा रखें

सुख शांति के लिए घर के उत्तरी भाग में धातु से बने कछुए की प्रतिमा रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह कम होता है और सुख शांति बनी रहती है.

kachhua

स्वास्तिक बनाकर लगायें

अगर आपके घर में वास्तु को लेकर कोई दिक्कत हैं तो आप अपने घर के मुख्य द्वार पर एक स्वास्तिक बनाकर लगवा लें. इसका रंग लाल या सिन्दुरी हो तो ज्यादा फायदेमंद होता है.

swastika

इस सबको नुश्खों को शास्त्रों और वास्तु के अनुसार घर से सम्बंधित बुरी नज़र और दोष  से बचने के लिए उत्तम उपाय बताया गया है.

अगर आपके घर में भी घर से सम्बंधित कोई समस्या होगी तो एक बार आजमां कर देखिये इसको आजमाने से अगर लाभ नहीं होगा तो इससे आपको हानि भी नहीं होगी.

Don't Miss! random posts ..