ENG | HINDI

पार्टनर के वर्कआउट करने से अपने आप पतले हो जायेंगे लोग !

वजन घटाने के तरीके

वजन घटाने के तरीके – आजकल लोग सबसे ज्‍यादा मोटापे से परेशान हैं और इसके लिए वो ना जाने क्‍या-क्‍या जतन नहीं करते हैं।

कोई अपने खाने पर नियं‍त्रण रखता है तो कोई जिम में जाकर खूब वर्कआउट करता है। जबकि इन सबसे बहुत ही कम लोगों को फायदा मिलता है।

हाल ही में हुई रिसर्च में एक ऐसी बात सामने आई जिसके बाद आप बिना वर्कआउट किए भी फिट रह सकते हैं।

जी हां, इसे आप करिश्‍मा ही कह सकते हैं जो आपके वर्कआउट किए बिना ही आपको फिट बना देगा।

इस स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि अगर आपका पार्टनर वेट लॉस करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है वजन घटाने के तरीके  इस्तेमाल कर रहा है तो आपको वजन कम करने के लिए वर्जिश या मेहनत करने की ज्‍यादा जरूरत नहीं है। इस रिसर्च के मुताबिक पार्टनर के वजन कम करने से दूसरे साथी का वजन भी अपने आप कम हो जाता है, अगर वो किसी तरह की मेहनत ना भी करे तो भी उसका वजन कम हो सकता है।

वजन घटाने के तरीके –

पार्टनर की मेहनत से होगा आपका वजन कम

वजन घटाने के तरीके – इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 130 जोड़ों के वजन कम करने की प्रक्रिया पर 6 महीने तक अध्‍ययन किया।

इस रिसर्च में उन्‍होंने पाया कि इनमें से एक तिहाई लोग ऐसे थे जिनका पार्टनर वजन कम करने के लिए वर्कआउट या मेहनत कर रहा था और इसी वजह से उनका वजन 3 प्रतिशत तब घट गया था। इसमें ध्‍यान देने वाली बात ये है कि कपल में से एक व्‍यक्‍ति वजन कम करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा था लेकिन फिर भी उसके वजन में कमी आई।

इस रिसर्च के अनुसार तीन प्रतिशत वजन कम होना अच्‍छी सेहत का इशारा है।

क्‍या है इसके पीछे कारण

विशेषज्ञों कीम नें तो अगर दो लोगों में से कोई एक भी जीवन में बदलाव लाने का काम रकता है तो उसका असर उसके साथी पर भी पड़ता है। इसके साथ ही इस स्‍टडी में यह भी कहा गया है कि अगर एक पार्टनर धीमी गति से वजन घटा रहा है तो उसके साथी का वजन भी धीमी गति से ही कम होगा। वहीं अगर पार्टनर तेजी से वजन घटाने की कोशिश में लगा है तो इसका असर उसके पार्टनर के वजन पर भी तेजी से ही पड़ेगा। इस दौरान पार्टनर्स किस तरह की कसरत, खानपान और जीवनशैली में बदलाव करते हैं, इन सब बातों का असर दोनों लोगों पर पड़ता है।

इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो हिस्‍सों में बांटा। पहले ग्रुप में एक पार्टनर को 6 महीने तक वर्कआउट करने के निर्देश दिए गए जबकि दूसरे ग्रुप में कपल के एक पार्टनर को पेपर पर अपने खाने, कसरत और वजन कम करने के तरीकों के बारे में लिखने के लिए कहा गया। दोनों ही ग्रुप में देखा गया कि जो पार्टनर काम नहीं कर रहे थे लेकिन सिर्फ अपने पार्टनर के साथ रह रहे थे, उनके वजन में भी कमी आई।

ये है वजन घटाने के तरीके  – अब तो आप समझ ही गए होंगें कि अब आपके लिए वजन घटाना कितना आसान हो गया है। ये तरीका काफी आसान भी है, इसमें आपको अकेले ही सारी मेहनत नहीं करनी है। आम भाषा में इसे टीम वर्क भी कहा जा सकता है।

Don't Miss! random posts ..