ENG | HINDI

इस आटे से बनी रोटी खायेंगे तो नहीं बढ़ेगा आपका वजन !

बाजरे की रोटी

बाजरे की रोटी – वैसे तो ज्यादातर घरों में रोटी के बगैर खाने को अधूरा ही माना जाता है. लेकिन कई लोग रोटी को वजन बढ़ने की वजह मानकर उसका सेवन करने से परहेज करते हैं.

रोटी खानेवाले लोगों में कई लोगों को लगता है कि गेंहू की रोटी खाने से वजन बढ़ता है इसलिए वो बाजरे की रोटी खाते हैं, तो वहीं कई लोग बाजरे की रोटी को मोटापे की वजह मानते हैं इसलिए वो गेंहू की रोटी खाते हैं.

अगर आप भी सिर्फ इसलिए रोटी का सेवन नहीं करते हैं कि उससे आपका वजन बढ़ सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस आटे से बनी रोटी खाकर आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं.

दरअसल हमारे डायट में शामिल अनाजों में शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करनेवाले कई खनिज तत्व, विटामिन्स और फाइबर मौजूद होते हैं. जो शरीर को हेल्दी बनाने के साथ ही शरीर के बढ़ते हुए वजन को घटाने में मदद करते हैं.

बाजरे की रोटी है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

आजकल अपने डायट और फिटनेस को लेकर सतर्क रहनेवाले लोग अपना वजन कम करने के लिए ओट्स या ब्राउन राइस जैसी लो कैलोरी वाली खाने की चीजों का सेवन करते हैं. हालांकि बाजरे की रोटी को एनर्जी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो बाजरे की रोटी खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि बाजरे की रोटी में 97 कैलोरी होती है लेकिन इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कैलोरी से जाने कौन सी रोटी है आपके लिए बेहतर

अगर रोटियों की बात की जाए तो ज्वार की एक रोटी में करीब 30.4 कैलोरी होती है जबकि गेंहू की एक रोटी में 57.2 कैलोरी पाई जाती है. जबकि बाजरे की रोटी में 97 कैलोरी होती है.

आपको बता दें कि ज्वार की रोटी में सबसे कम कैलोरी होती है और मक्के की रोटी में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है. लेकिन वजन कम करने की फिराक में अगर आप उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट नहीं ले रहे हैं तो इससे आपके शरीर में विटामिन और कई पोषक तत्वों की कमी होने लगती है.

बहरहाल अगर आप रोटी खाते हुए भी अपने शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो फिर बाजरे की रोटी सबसे ज्यादा फायदेमंद है लेकिन आप चाहें तो ज्वार की रोटी का सेवन करके भी अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.