ENG | HINDI

रात में इस तरह का सादा भोजन आपके मोटापे को कम कर सकता है

रात में सादा भोजन

रात में सादा भोजन – लाख कोशिशों के बाद भी अगर आपका वज़न कम नहीं हो रहा है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप कुछ गलती तो कर रहे हैं. कहीं ये गलती आपके डाइट में तो नहीं हो रही. वर्क आउट करने भर से ही वज़न कम नहीं हो जाता.

आपको इसके लिए प्रॉपर डाइट फॉलो करनी पड़ती है. बहुत कम लोग होते हैं जो डाइट का ख्याल रखते हैं. अगर आप उसमें से एक हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे रात के खाने पर ध्यान देकर आप अपने बढे हुए वज़न को कम कर सकते हैं.

 

सबसे पहले तो आप ये निश्चित कर लीजिए कि आप रात में बहुत काम खाना खाते हैं. आपकी डाइट फॉलो करने से पहले पूरे दिन का खाने का सर्किल तैयार करना पड़ेगा. आपको एक डाइट पिरामिड तैयार करना होगा. बस, ध्यान रखना होगा की ये पिरामिड उल्टा हो. इसका मतलब ये हुआ कि आप सुबह सबसे ज्यादा, फिर कम और रात में सबसे कम खाएं. इससे आपका शरीर फिट रहेगा. आमतौर पर लोग इसका उल्टा करते हैं. सुबह जल्बाजी में वो ब्रेकफास्ट पूरी तरह से स्किप कर देते हैं. इस तरह से उनके डाइट का सीधा पिरामिड बन जाता है, जो उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. आप ऐसा बिलकुल न करें.

क्या खाएं रात में ? रात में सादा भोजन लें –

रात के खाने को लाइट ही रखें.

सलाद

रात में खाने की प्लेट में बहुत कुछ खाने की बजाय सिर्फ सलाद खाएं. इससे आपको पूरी एनर्जी मिल जाएगी और चर्बी भी जमा नहीं होगी. सलाद में आप टमाटर, गाजर, मूली, बीट रूट आदि ले सकते हैं. अगर हो सके तो पत्तागोभी भी खाएं.

दाल-रोटी

कोशिश करें कि रात में प्रोटीन युक्त दाल खाएं और साथ में बाजरे की रोटी खाएं. इससे शरीर के लिए ज़रूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे और शरीर में एक्स्ट्रा मांस जमा नहीं होगी.

ग्रीन टी

रात को ग्रीन टी पीकर सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इससे आपने जो कुछ भी खाया है वो फैट के रूप में जमा नहीं होने पाता है. जिससे वज़न नहीं बढ़ता है. खाने के बाद जब आप सोने जाएं तो ग्रीन टी पीएं.

हरी मिर्च खाएं

इस बात का तो वैज्ञानिक आधार भी है कि जो लोग हरी मिर्च खाते हैं उनके मोटे होने की आशंका बहुत कम होती है. रात के खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करें. खाने के साथ हरी मिर्च खाने से आपका वज़न कम होगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी और पत्तेदार सब्जियां डाइट चार्ट का अहम हिस्सा होती हैं. अगर आप इन्हें निरंतर खा रहे हैं तो शरीर में मांस जमा नहीं हो पाती. इन सब्जियों में कर्बोहायड्रेट और  कैलोरी बहुत कम होती है, लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन्हें खाने से आपका पेट भी भर जाता है और शरीर में चर्बी भी जमा नहीं होती.  डिनर में भूलकर भी मसाले वाली सब्जी, दाल आदि का यूज़ न करें. ये सिर्फ आपके शरीर में चर्बी बढ़ाती हैं. जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें.

इसतरह से रात में सादा भोजन लेने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है – तो अब से हर रात इसी तरह से हेल्दी खाना खाएं और हेल्दी बने रहें. बहुत ज़रूरी है कि आप मोटे न हों और स्मार्ट दिखें. इसके लिए जिम में पसीना बहाने से अच्छा है कि डाइट पर कण्ट्रोल किया जाए.

Don't Miss! random posts ..