ENG | HINDI

जिम जाने में आलस आता है तो करें घर पर ही करें ये 30 मिनट का वर्कआउट

वर्कआउट

वर्कआउट – हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वो जिम जाकर पसीना बहाएं और फिर वहां से आकर काम पर निकल जाएं। इसके लिए ताकत भी बहुत चाहिए होती है और समय की जरूरत भी पड़ती है।

लेकिन अगर आपको कुछ आसान और असरकारी वर्कआउट पता हों तो आप घर पर ही अपना वजन कम कर खुद को फिट रख सकते हैं।

आज हम आपको एक आसान सी तकनीक बता रहे हैं जिसमें घर पर ही आप 30 दिन के अंदर बिना किसी एक्‍सरसाइज़ मशीन के अपना वजन घटा सकते हैं।

१ – सिट अप्‍स

सही तरीके से सिट अप्‍स करना बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी गर्दन या लोअर स्‍पाइन में चोट लग सकती है। ये आपकी कोर और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

कैसे करें : पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। दोनों हाथों को गर्दन के पीछे हथेलियों से मिला लें। अब धीरे से ऊपर उठें और जांघों को छुएं। बार-बार इसे दोहराते रहें। आपको ऐसा 10-15 मिनट तक करना है।

२ – वॉल सिट

इस एक्‍सरसाइज़ में आपको दीवार के सपोर्ट से व्‍यायाम करना है। ये कार्व्‍स, ग्‍लट्स, हैमस्ट्रिंग और एडुकेटर की मांसपेशियों को मजबूत करती है। स्‍पोर्ट्स खेलने वाले लोगों के लिए ये एक्‍सरसाइज़ बेहतरीन है।

कैसे करें : दीवार पर हाथ रखकर उसके सहारे खड़े हो जाएं। अपने स्‍पाइन को सीधा रखें और स्‍क्‍वैट पोजीशन में नीचे बैठें। अपने हाथों को स्‍ट्रेट रखें और दीवार के सहारे स्‍लाइड करें। नीचे-ऊपर होते समय दीवार का सहारा लें। 10-15 मिनट तक इसे करें।

३ – माउंटेन क्‍लाइंबर

ये एक कंपाउंड एक्‍सरसाइज़ है जिसका मतलब है कि इसका असर शरीर के कई मांसपेशियों और जोड़ों पर पड़ता है। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग सेशन के लिए ये परफैक्‍ट एक्‍सरसाइज़ है।

कैसे करें : प्‍लैंक पोजीशन में आ जाएं। एक घुटने को छाती की तरफ खीचें और इसे वापिस जाएं। दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। 20-25 मिनट तक ऐसा करें।

४ – क्रंचेज़

हालांकि क्रंचेज़ से वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है लेकिन अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो आपके लिए ये एक्‍सरसाइज़ बैस्‍ट है। क्रंचेज़ एब्‍स को टोन कर मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। मैट बिछाकर आप ये एक्‍सरसाइज़ कर सकते हैं।

कैसे करें : पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़कर रखें। गर्दन के पीछे दोनों हाथों को हथेलियों से मिला दें। अब पट की मदद से कंधों को ऊपर उठाएं। वापिस नॉर्मल पोजीशन में आएं। 10-15 मिनट तक ऐसा करें।

ये है घर पर करनेवाले वर्कआउट –  दोस्‍तों, हममें से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगें जिनके पास जिम जाने का समय हो या किसी के पास तो जिम की डाइट फॉलो करने के लिए पैसे भी नहीं होते हैं। ये लेख हमने आपकी मदद के लिए ही लिखा है। इन आसान सी एक्‍सरसाइज़ को आप घर पर ही 30 मिनट का समय निकालकर कर सकते हैं। इससे ना केवल आप फिट रहेंगें बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलेगी और एब्‍स बनेंगें। तो देर किस बात की आज से ही इन एक्‍सरसाइज़ को अपनी रूटीन में शामिल कर लीजिए। इनसे 30 दिन के अंदर बिना किसी एक्‍सरसाइज़ मशीन के अपना वजन घटा सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..