ENG | HINDI

छोटी ऑफिस में काम करने वाले इंप्‍लॉयीज़ को होते हैं ये फायदे !

छोटी ऑफिस में काम करने के फायदे

छोटी ऑफिस में काम करने के फायदे – बिजनेस वर्ल्‍ड में काम करने की सबसे अच्‍छी बात यही है कि यहां पर आपकी जरूरत के अनुसार कई तरह की चीज़ें होती हैं।

जैसे कि कुछ लोगों को बड़ी कंपनियों में काम करने में मज़ा आता है जबकि कुछ लोग छोटी कंपनियों में काम करना पसंद करते हैं जहां उनके काम को ज्‍यादा बेहतर तरीके से परखा और समझा जाए।

बड़े ऑफिस में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं और ढेर सारे इंप्‍लॉयीज़ भी काम करते हैं जबकि छोटी कंपनियों में कम लोग होते हैं और आपको ज्‍यादा लोगों से बात करने की जरूरत भी नहीं होती। बड़े ऑफिस की जगह छोटे ऑफिस में काम करना कुछ अलग ही अनुभव देता है साथ ही इसके फायदे भी कुछ अलग होते हैं।

जी हां, आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि बड़ी कंपनियों की जगह छोटी ऑफिस में काम करने के फायदे ।

छोटी ऑफिस में काम करने के फायदे –

१ – कम लोगों से बात

जब आप एक बड़े से ऑफिस में कई लोगों के साथ काम करते हैं तो काम में फोकस करना मुश्किल हो जाता है, खासतौर पर जब पीछे से बहुत शोर आ रहा हो। ऐसा नहीं है कि इस शोर में आप बिलकुल भी काम नहीं कर सकते लेकिन इसमें डिस्‍टर्ब तो होता ही है। वहीं अगर आपके आसपास कई लोग बैठे हों तो आपका मन काम से ज्‍यादा गप्‍पे मारने का करता है जिसका सीधा असर आपके काम पर पड़ता है। काम के साथ-साथ आप दूसरों से बात भी करते हैं और इससे आपका ध्‍यान भटक जाता है।

२ – ऑफिस स्‍पेस होता है ज्‍यादा

इस बात को लेकर लोगों में एक राय नहीं है। बड़ी कंपनियों में जहां ढेर सारे इंप्‍लॉयीज़ भरे होते हैं वहीं छोटी कंपनियों में कम कर्मचारी रखे जाते हैं। इसका एक फायदा ये भी है कि जब लोग कम होंगें तो जगह ज्‍यादा मिलेगी। ऐसे में आपको अपना स्‍पेस किसी और के साथ शेयर करना नहीं पड़ेगा। आप अपने आसपास के लोगों की चिंता किए बिना ही अपना काम कर सकते हैं। कम से कम आप छोटे-मोटे फैसले तो खुद ले ही पाते हैं।

३ – नहीं होती पांबदी

बड़े ऑफिस में आने और जाने का टाइम फिक्‍स होता है क्‍यों‍कि वहां पर इतने सारे इंप्‍लॉयीज़ होते हैं कि सबकी खबर रखने के सीसीटीवी कैमरे, अटेंडेंस के लिए मशीन वगैरह का इंतजाम करना पड़ता है लेकिन छोटी कंपनियों में ऐसा नहीं है। यहां पर इंप्‍लॉयीज़ कम होते हैं और इनका रिकॉर्ड आप कागज़ पर भी रख सकते हैं। कई छोटी कंपनियों में सीसीटीवी कैमरे या अटेंडेंस की मशीन भी नहीं होती है। इन चीज़ों की गैर मौजूदगी में इंप्‍लॉयीज़ खुले में सांस ले सकते हैं। उन्‍हें लगता है कि अब उन पर कोई नज़र नहीं रख रहा है और वो रिलैक्‍स होकर अपना काम कर सकते हैं।

ये है छोटी ऑफिस में काम करने के फायदे – खैर, हमने तो आपको छोटी कंपनी में काम करने के फायदे बता दिए लेकिन अब ये तो आपको सोचना है कि आप छोटी कंपनी में काम कर ये सब फायदे लेना चाहते हैं या फिर बड़ी कंपनी में जाकर उनकी सुविधाओं को लुत्‍फ उठाना चाहते हैं। आपका करियर है तो फैसला भी आपका ही होगा।

Don't Miss! random posts ..