ENG | HINDI

इन 5 कारणों से आपका ऑफिस में ज्यादा खुश रहना होता है फायदेमंद !

ऑफिस में खुश रहना

ऑफिस में खुश रहना – कॉर्पोरेट जगत में काम करना स्‍ट्रेस से भरा होता है।

इसमें काम की डेडलाइन, टारगेट पूरा करना, काम से जुड़ी मुश्किलें और ज्‍यादा से ज्‍यादा समय देने के चक्‍कर में इंसान स्‍ट्रेस में आ जाता है और इसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ता है।

ये तो हमारी रोज़ की लाइफ होती है लेकिन अगर लाफ्टर थेरेपी अपनाएं तो अपने स्‍ट्रेस को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि ऑफिस में खुश रहना – लाफ्टर थेरेपी किस तरह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

ऑफिस में खुश रहना –

काम में लगता है ज्‍यादा मन

अगर आप उदास रहेंगें तो काम में भी आपका मन नहीं लग पाएगा लेकिन अगर आप खुश रहते हैं तो इससे आपकी प्राडक्टिविटी भी बढ़ती है। हंसने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज़ होता है जोकि घंटों काम करने से होने वाले स्‍ट्रेस के लेवल को कम कर देता है। इसलिए ऑफिस में जितना हो सके खुश रहें।

काम का बोझ होता है कम

ऑफिस में खुश रहने वाले लोगों को काम का बोझ भी ज्‍यादा महसूस नहीं होता है। पूरा दिन हंसने और मुस्‍कुराने से आप अपने काम को आसानी से कर लेते हैं और आपको काम बोझ भी नहीं लगता है।

बनते हैं अच्‍छे रिश्‍ते

आप ऑफिस के लोगों के साथ अपने परिवार से भी ज्‍यादा समय बितात हैं इसलिए अपनी खुशी में उन्‍हें भी शामिल करना जरूरी होता है। अगर आप अपने कलीग्‍स के साथ काम के साथ-साथ मौज-मस्‍ती भी करते हैं तो इससे आपके ऑफिस में दोस्‍त भी बनते हैं जो मुश्किल घड़ी में आपके काम भी आ सकते हैं। आपकी एक छोटी सी मुस्‍कुराहट दूसरों के चेहरे पर भी मुस्‍कान ला सकती है और इससे उनके काम का प्रेशर भी कम हो जाएगा।

फिर से एनर्जी से भर दे

कभी-कभी हंसने से आपकी खोई हुई एनर्जी भ्‍ज्ञी वापिस आ जाती है और आप पहले से बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। ऑफिस योगा के अलावा अपनी सीट से उठकर अपने कलीग्‍स से बात करें और उनसे छोटी-छोटी बातों को डिस्‍कर करें। इससे ऑफिस का माहौल हल्‍का और शांत रहता है।

स्‍ट्रेस कम हो

हंसने से शरीर और मन में सकारात्‍मक विचार आते हैं और ये आपके मन के दर्द को भी कम करता है साथ ही गुस्‍सा भी दूर हो जाता है। अगर आपको गुस्‍सा आ रहा है या आप उदास हैं तो कुछ पल हंस लीजिए। इससे आपका स्‍ट्रेस छूमंतर हो जाएगा।

इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं कि जो आपको अपने ऑफिस डेस्‍क पर जरूर रखनी चाहिए।

  • अपने सामने अपने डेली वर्क की लिस्‍ट बनाएं कि आपको पूरा दिन में क्‍या-क्‍या करना है।
  • अपने लैपटॉप के पास ही अपनी पॉनी की बोतल भी रखें जोकि आपको समय-समय पर पानी पीने की याद दिलाती रहे और आप पूरा दिन हाइड्रेट रह सकें।
  • अपनी टेबल पर कुछ हैल्‍दी स्‍नैक्‍स जैसे नट्स, फल, फ्लैक्‍स सीड आदि रखें ताकि जब भी आपको भूख लगे आप तुरंत इन्‍हें खा सकें।
  • अपने दोस्‍तों, परिवार और या किसी नज़दीकी व्‍यक्‍ति की तस्‍वीर अपने डेस्‍क पर जरूर रखें।

ऑफिस में खुश रहना फायदेमंद है  – इन बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने ऑफिस की स्‍ट्रेसफुल लाइफ को भी ईजी बना सकते हैं और खुश रह सकते हैं और आपको बता दें कि खुश रहना बहुत जरूरी है।

Don't Miss! random posts ..