विदेश

फिलिपींस के राष्ट्रपति के विवादित बोल, महिलाओं की खूबसूरती को बताया रेप के लिए ज़िम्मेदार

महिलाओं की खूबसूरती – हमारे देश में महिलों के खिलाफ अपराध और रेप के लिए नेताओं से लेकर खाप पंचायत तक सब हमेशा ही महिलाओं को जिम्मेदार ठहरात आए हैं. कभी उनके कपड़ों तो कभी देर रात बाहर निकलने को इसका कारण बताया गया, लेकिन कभी ये नहीं कहा गया कि पुरुष गलत हैं.

अब हमारे देश की खाप पंचायतों और नेताओं जैसे ही दकियानूसी बयान विदेशी नेता भी दे रहे हैं. फिलिपींस के फिलिपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने रेप को लेकर बेहद शर्मनाक बयान दिया है.

फिलिपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के लिए महिलाओं की खूबसूरती को जिम्‍मेदार ठहराया है.

रॉड्रिगो दुतेर्ते के मुताबिक, उनके शहर में बलात्कार की घटनाएं इसलिए बढ़ रही है, क्योंकि वहां काफी ज़्यादा संख्या में खूबसूरत महिलाएं हैं. उन्होंने कहा, ‘जब तक शहर में ज़्यादा खूबसूरत महिलाएं रहेंगी, तब तक रेप की घटनाएं होती रहेंगी.’ इतने बड़े पद पर बैठे किसी इंसान का ऐसे बयान देने बेहद शर्मनाक है, इसका मतलब तो यही निकलता है कि रेप को वो अपराध नहीं मानते और न ही इसके लिए पुरुषों को गलत ठहराते हैं.

उनके इस बयान की फिलिपींस की महिला संगठनों जमकर आलोचना की है. महिला संगठनों ने कहा, ‘हम ऐसे गंदे बयान स्वीकार नहीं करेंगे. खासकर देश के राष्ट्रपति को ऐसे बयान नहीं देना चाहिए. ऐसे बयानों से रेप को और बढ़ावा मिलेगा.’ महिलाओं पर राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते हमेशा अटपटे बयान देते रहे हैं. इस साल जून में साउथ कोरिया में दुर्तेते ने मंच पर फिलीपींस की एक महिला के होठों पर किस कर लिया था.

इन्हें देखकर लगता है कि सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महिलाओं को लेकर बस एक ही सोच है, उन्हें एक सामान और वासना की वस्तु के रूप में देखा जाता है.

आपको बता दें कि फिलिपिंस के राष्ट्रपति दुतेर्ते हमेशा ही विवादित बयान देते रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी और गुस्सा भी आएगा कि उन्होंने अपने देश के सैनिकों को तीन महिलाओं से रेप करने की इजाजत दे रखी है. वे किसी भी घर की तलाशी ले सकते हैं और किसी को भी गिरफ्तार कर सकते हैं. उनको पूरी छूट है. उन्होंने कहा कि अगर मार्शल लॉ के दौरान आप तीन महिलाओं का रेप कर देते हैं, मैं आपके लिए जेल चला जाऊंगा.

महिलाओं की खूबसूरती – किसी देश के राष्ट्रपति का महिलाओं के प्रति ऐसी सोच रखना न सिर्फ शर्मनाक है, बल्कि महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक भी है. अगर राष्ट्रपति ही ऐसा कहेगा तो भला उस देश की महिलाएं कैसे सुरक्षित रह सकती हैं.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago