ENG | HINDI

हंसी रोक नही पाएगें 2018 की वाइल्ड लाइफ की सबसे फनी तस्वीरें देखकर

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें – तस्वीरे काफी कुछ बयां करती है हमारे चेहरे के लाखो ख़्यालो को एक ही क्षण में सामने रख देती है ।

ये तस्वीरे कई बार बड़े मकसद को पूरा करने का काम भी करती है जैसे धरती पर जंगल और उन जीवो के लिए इंसानी साथ,इन बातो को पढ़कर अगर आपको लग रहा होगा कि मैं कोई स्पीच दे रही हूँ तो नीचे दी गई तस्वीरो को देखकर आपका ये भ्रम दूर हो जाएगा । बहरहाल खबर ये है कि कॉमेडी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी अवॉर्ड ने 2018के लिए अपने प्रतिभागियों की धोषणा कर दी है । जिसके साथ ही अब इस खास प्रतियोगिता में प्रवेश के लिए भेजी गयी2000 फोटो में से सिर्फ41फोटो ही फाइनल राउंड में बची है ।

कोई भी इस प्रतियोगितामें भाग ले सकता है इसमें भाग लेने वाले अधिकतर फोटोग्रॉफर

यानी लगभग70प्रतिशत प्रतिभागी आम लोग है जो शौकिया तौर फोटोग्राफी करते है वही सिर्फ30 प्रतिशत ही प्रोफेशनल फोटोग्रॉफर भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा बने । कॉमेडी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की ये प्रतियोगिता सभी को बराबर मौका देती है जिससे प्रतियोगिता का दायर बढ़ जाता है ।

हर साल के साथ इस प्रतियोगिता का स्तर भी बढ़ता जा रहा है इस प्रतियोगिता में आने वाली फोटो हर बार नए-नए वन्य जीवो को बड़े ही अलग अंदाज में दिखाती है । जिससे दुनिया का ध्यान इनकी तरफ जा रहा है । इस प्रतियोगिता का मकसद वन्य जीवन का संरक्षण करना है इसके लिए सिर्फ कोरी बातचीत ही नही, बल्कि फन्ड की जरूरत भी पड़ती है तो आप भी साथ दे और इनकी बुक खरीदे या फिर इनके फेसबुक “द कॉमेडी वाइल्ड लाइफ” से जुड़े, वाइल्ड लाइफ को लेकर अगर आप भी लोगो को जागरूक करते है तो आप कही ना कही इस प्रतियोगिता के उद्देश्य को पूरा करते है ।

इस प्रतियोगिता के आयोजको का मकसद वन्य जीवन का संरक्षण है । कुछ रिसर्चस् का ये मानना है कि आने वाले 20 सालो में हाथी की प्रजाति पूर्वी अफ्रीका से विलुप्त हो जाएगी । उसके बाद बारी आएगी जंगल के राजा शेर की । ये काफी गंभीर बाते है जिन्हे पढ़ने के बाद ऐसा लगता है कि एक छोटा सा तिनका भी बड़े बदलाव ला सकता है इसीलिए हम सब को मिलजुल कर इस बारे में बदलाव लाने की कोशिश करनी चाहिए । यही छोटी-छोटी बूंदो सी कोशिशे कल बदलाव का सैलाब ला सकती है ।

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें – अभी आनंद लीजिए इनमें से कुछ चुनिंदा फोटो का, जहां बहुत से वन्य जीव अपने दिन का आनंद कुछ मस्त अंदाज में ले रहे है ।

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें –

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

कलाबाज गिलहरी

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

उफ भालू की ये अदा

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

ये जनाब तो लुड़क गए

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

सावधान

उफ ये शर्माना

क्या स्टाइल है

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

इस खुशी का क्या वज़ह है

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

ये डांसिंग जोड़ी

वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें

भागो आज माँ नाराज़ है

इस प्रतियोगिता के अलग अलग श्रेणी के विजेताओं की घोषणा की जाएगी 15 नवम्बर को होने वाली अवार्ड नाइट के दौरान की जाएगी, जोकि लंदन के फाइल्स चैरिंग क्रॉस में होगा । प्रतियोगिता के विनर को एक विशेषज्ञो का पैनल चुनेगा जो सभी प्रकाऱ के जरूरी तथ्यो को ध्यान को रख अपने विजेता को चुनेगा ।

ये है वाइल्ड लाइफ की फनी तस्वीरें – आपको क्या लगता है कि कौन जीतेगा ।वैसे अपने फेवेरेट प्रतिभागी को वोट करने के लिए आप इनके फेसबुक पेज़ पर जा सकते है या फिर Affinity Photo People’s Choice Award पर जाकर वोट सकते है ।