ENG | HINDI

हाथी पर बैठकर सफारी का लेना चाहते हैं मजा तो भारत के ये जंगल कर रहे हैं आपका इंतजार !

हाथी पर बैठकर जंगल सफारी

हाथी पर बैठकर जंगल सफारी – एडवेंचर पसंद लोगों के लिए घने जंगल में जंगली जानवरों के बीच सफारी पर जाना बहुत ही आनंददायक अनुभव होता है. वाइल्ड लाइफ लवर्स करीब से जंगल और जंगली जानवरों को देखने के लिए एलीफेंट सफारी की सहायता भी लेते हैं.

अगर आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ जंगली जानवरों को बेहद करीब से देखना चाहते हैं तो भारत के  इन 7 जंगलों में हाथी पर बैठकर जंगल सफारी का असली मजा.

हाथी पर बैठकर जंगल सफारी –

1- नागरहोल नेशनल पार्क

दक्षिण भारत के कर्नाटक में स्थित नागरहोल नेशनल पार्क अपने वन्य जीव अभ्यारण्य के लिए दुनिया भर में मशहूर है. यहां हाथियों के बड़े-बड़े झुंड देखे जा सकते हैं. इसके साथ ही हाथियों पर सवार होकर आप पूरे जंगल की सैर भी कर सकते हैं.

2- पेंच नेशनल पार्क

सतपुड़ा की पहाड़ियों के दक्षिणी भाग में स्थित पेंच नेशनल पार्क अनेक दुर्लभ जीवों की मौजूदगी के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह पार्क मध्य प्रदेश की दक्षिणी सीमा में महाराष्ट्र के पास स्थित है. यहां आकर हाथी पर बैठकर जंगल की सफारी का अनुभव बेहद खास होता है.

3- बांधवगढ़ नेशनल पार्क

हाथी पर सवार होकर जंगल सफारी का आनंद उठाने के लिए आप मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सैर करने का प्लान बना सकते हैं. बांधवगढ़ में जीप में सवार होकर आप जंगल में टहलते हुए जानवरों को भी देख सकते हैं जबकि यहां एलीफेंट सफारी का मजा दोगुना हो जाता है.

4- कान्‍हा नेशनल पार्क

मध्यप्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क में बाघों के अलावा हाथियों की संख्या काफी ज्यादा है. यहां कई दुर्लभ प्रजाति के जीव-जंतु देखने को मिलते हैं. कान्हा नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी के जरिए आप जानवरों की इन दुर्लभ प्रजातियों को करीब से देख सकते हैं.

5- कार्बेट नेशनल पार्क

बाघों के लिए मशहूर उत्तराखंड का जिम कार्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना राष्‍ट्रीय पार्क है. बाघों के साथ-साथ यहां भारी तादात में हाथी भी देखने को मिलते हैं. कुछ अनुभवी गाइड की मदद लेकर आप जंगल सफारी पर निकल सकते हैं और इस जंगल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पा सकते हैं.

6- काजीरंगा नेशनल पार्क

एक सींग वाले गैंडे के लिए मशहूर असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में अलग-अलग प्रजाति के जानवर भी देखने को मिल जाते हैं. अगर आप इस नेशनल पार्क का करीब से दीदार करना चाहते हैं तो हाथी पर बैठकर पूरे जंगल की सैर कर सकते हैं.

7- मानस नेशनल पार्क

असम के गुवाहाटी में स्थित मानस नेशनल पार्क में दुर्लभ से दुर्लभ वन्य जीव पाए जाते हैं यह नेशनल पार्क विश्व धरोहरों में शामिल है. इन दुर्लभ जीवों को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं और आप भी यहां हाथी पर सवार होकर जंगल सफारी का आनंद ठा सकते हैं.

ये है वो जगहें जहाँ हाथी पर बैठकर जंगल सफारी का मज़ा ले सकते है –  भारत के इन जंगलों में जानवरों की दुर्लभ प्रजातियों को देखने और वाइल्ड सफारी का आनंद उठाने के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से भी लोग आते हैं.

Don't Miss! random posts ..