ENG | HINDI

वाइल्ड लाइफ़ में करियर बनाने के क्या ऑप्शंस हैं हिंदुस्तान में?

career-in-wild-life

वाइल्ड लाइफ़ में करियर: ये सुनके ही लगता है कि सच में हमारा देश कितना आगे आ गया है!

डॉक्टर-इंजीनियर से बढ़कर भी लोग सोचने लगे हैं और ज़्यादा नहीं तो कुछ लोग ऐसे हैं जो जंगलों और जंगली जानवरों से प्यार करते हैं और उनका सरंक्षण करना चाहते हैं!

असल में इसका बहुत हद तक श्रेय जाता है विदेशी टीवी चैनल्स जैसे कि नेशनल जियोग्राफिक और डिस्कवरी को जिन्होंने कि वाइल्ड लाइफ़ की तरफ़ देश के यूथ का ध्यान खींचा है!

किस तरह की नौकरी

अगर आप सच में वाइल्ड लाइफ़ की तरफ़ आकर्षित हैं तो इस फ़ील्ड में बहुत से करियर ऑप्शंस खुल चुके हैं, जैसे कि रिसर्चर होना, टीचर बनना, वाइल्डलाइफ़ लॉयर बनना, वाइल्डलाइफ़ कंसलटेंट बनकर सरकार और निजी कंपनियों को राय देना और जंगलों से जुड़े और भी कई काम कर पाना!

तनख़्वाह

निजी कंपनियों या एन जी ओ के साथ नौकरी: 10,000/- रुपये मासिक से शुरुआत

सरकारी नौकरी: 5000-8000/- रुपये मासिक से शुरुआत

रिसर्चर, फ़ॉरेस्ट रेंज ऑफ़िसर, ज़ू क्यूरेटर, एंथोलॉजिस्ट और ऐसी नौकरी के लिए: 15,000-20,000/- रुपये मासिक से शुरुआत

क्या पढ़ना पड़ेगा

फ़ॉरेस्टरी में बी. एस सी जिसके लिए बारहवीं तक साइंस पढ़ी होनी चाहिए

फ़ॉरेस्टरी में एम. एस सी और स्पेशलाईज़ेशन होना चाहिए फ़ॉरेस्ट मैनेजमेंट, कमर्शियल फ़ॉरेस्टरी, वाइल्ड लाइफ़ साइंस और फ़ॉरेस्ट इकोनॉमिक्स जैसे सब्जेक्ट्स में

ये करने के बाद आप पी. एचडी कर सकते हैं

कहाँ से पढ़ाई कर सकते हैं?

  • वाइल्ड लाइफ़ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया, देहरादून
  • फ़ॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट, देहरादून
  • नेशनल सेंटर फ़ॉर बायोलॉजिकल साइंसेज़, बैंगलुरु

इग्नू, दिल्ली

अगर आप को सच में जंगलों से प्यार है और प्रकृति के लिए कुछ करना चाहते हैं तो फिर तनख्वाहों पर मत जाइए, क्योंकि हमारे देश में अभी-अभी जागरूकता बढ़नी शुरू हुई है! लेकिन अगर आप अपने फ़र्ज़ के साथ अच्छे पैसे भी कमाना चाहते हैं तो फिर पढ़ाई यहाँ से कीजिये और फिर नौकरियों के लिए या आगे की पढ़ाई के लिए विदेश चले जाइए!

लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप आज भारत में रहते हुए ही अपना करियर शुरू करते हैं, भले ही कम पैसों में, तो आने वाले दिनों में जब यह करियर नयी ऊँचाईयों पर पहुँचेगा तो आप ही इसका सबसे ज़्यादा फ़ायदा उठा पाएँगे!

जो भी क़दम उठाएँ, सोच समझ कर उठाएँ!

आखिर धरती सबकी सांझी है, प्रकृति के सरंक्षण के लिए धरती के किसी भी हिस्से में काम करेंगे, फ़ायदा सारी मानवता का ही होगा!