ENG | HINDI

इन वजहों से शादीशुदा औरतें देती हैं अपने पति को धोखा

औरतें पति को धोखा देती है

औरतें पति को धोखा देती है – भारत जैसे देश में शादी को एक पवित्र रिश्‍ता माना जाता है।

इस रिश्‍ते को सात जन्‍मों तक का भी कहा जाता है लेकिन आजकल तो ये रिश्‍ता एक जन्‍म तक भी नहीं टिक पाता है। पिछले कुछ सालों में तलाक के केसों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

शादी के रिश्‍ते में दो पार्टनर्स दो पहियों की तरह होते हैं। अगर दोनों में से एक भी थोड़ा लड़खड़ाए तो जिंदगी का बैलेंस बिगड़ जाता है। इसलिए रिश्‍ते को ठीक रखने के लिए दोनों पार्टनर्स का ठीक होना जरूरी है। आजकल शादी के रिश्‍ते में एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर बहुत होने लगे हैं और पहले तो ज्‍यादातर मर्द अपने बीवियों को धोखा देते थे लेकिन अब तो महिलाएं भी पीछे नहीं हैं।

जी हां, अब महिलाएं भी अपनी शादी से बाहर एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर करने लगी हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि क्यों औरतें पति को धोखा देती हैं।

क्यों औरतें पति को धोखा देती है ?

१ – घरेलू हिंसा

शादी के बाद दो लोग एक नए जीवन में कदम रखते हैं। जिस घर में महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा होती है वहां पर औरतों की जिंदगी में कोई भी गैर मर्द बड़ी आसानी से एंट्री कर सकता है। ऐसे रिश्‍ते में पत्‍नी को इमोशनल सपोर्ट मिलता है। वैसे भी आज के ज़माने में ज्‍यादातर महिलाएं आत्‍मनिर्भर हो गई हैं और उनके लिए अपना स्‍वाभिमान सबसे पहले होता है इसलिए वो घरेलू हिंसा को बर्दाश्‍त नहीं कर पाती हैं।

२ – शारीरिक संतुष्टि का ना मिलना

कई बार वैवाहिक रिश्‍ते में महिलाओं को शारीरिक संतुष्टि नहीं मिल पाती है और इस वजह से वो बाहर प्‍यार ढूंढने लगती हैं। दोनों पार्टनर्स के लिए शारीरिक संतुष्टि बहुत जरूरी होती है। जब कोई पत्‍नी अपने पार्टनर से सेक्‍शुअली संतुष्‍ट नहीं होती है तो वो बाहर किसी और में ये प्‍यार ढूंढने लगती है।

२ – विचारों में मतभेद

जाहिर सी बात है कि दो लोगों के विचारों में मतभेद तो होगा ही लेकिन अगर ये मतभेद बहुत ज्‍यादा है तो बात बिगड़ जाती है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को अगर बाहर कोई मर्द अपनी सोच से मिलता हुआ लगता है तो उन्‍हें अहसास होता है कि सिर्फ वही है जो उनके मन की बात को समझ सकता है। बस, यहीं से एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर की शुरुआत होती है। इस वजह से भी कई बार महिलाएं अपने पति को धोखा देने लगती हैं।

३ – शेयरिंग

हर औरत चाहती है कि उसकी लाइफ में कोई ऐसा हो जिससे वो अपनी हर बात शेयर कर सके। अगर आप दोनों कम बात करते हैं या एक-दूसरे से अपनी बातें शेयर नहीं करते हैं तो ये भी आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ा सकती है।

४ – शक करना या टाइम ना दे पाना

अकसर कुछ लोगों की फितरत होती है अपनी पत्‍नी पर शक करना और उन पर नज़र रखना। पति का ऐसा व्‍यवहार देखकर महिलाओं का मन बहुत दुखी हो जाता है और अगर किसी का पार्टनर टाइम नहीं दे पाता है या अपने काम में ही बिजी रहता है तो ऐसे में भी महिलाएं अपनी शादी से बाहर प्‍यार ढूंढने लगती हैं।

इन वजहों से औरतें पति को धोखा देती है – अगर आप अपनी पत्‍नी से बहुत प्‍यार करते हैं और उन्‍हें ऐसा कुछ करने नहीं देना चाहते तो ऊपर बताई गई बातों को ध्‍यान में रखें।