ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं कि हथेली पर क्यों नहीं आते बाल !

हथेली पर बाल

हथेली पर बाल – हमारा शरीर कई प्रकार के अंगों से मिलकर बना है जिनका अलग-अलग कार्य होता है और शरीर के इन अंगों की कार्यविधि और इनके आपसी सामंजस्य से ही हम अपने रोजमर्रा के काम करने में सक्षम होते हैं।

हमारे शरीर के बारे में कईं ऐसी बातें हैं जो बहुत ही रोचक हैं और जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

मसलन हमारी जीभ शरीर की एकलौती ऐसी मांसपेशी है जो सिर्फ एक सिरे से जुड़ी होती है, मिडिल फिंगर का नाखून बाकी उंगलियों के नाखून की तुलना में जल्दी बढ़ता है और मनुष्य का बायां फेफड़ा, दाए फेफड़े से छोटा होता है।

हथेली पर बाल

ये कुछ ऐसी बाते हैं जिनसे आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं कि मानव शरीर कईं प्रकार के रहस्यों से भरा हुआ है और प्रत्येक अंग की कार्यविधि भी एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है।

जी हां, असल में  मानव शरीर की संरचना जितनी अद्भुत है उतनी ही जटिल भी है।

मानव शरीर की संरचना पर लंबे समय से रिसर्च हो रही है और आगे भी होती रहेंगी इसमें कोई दो राय नहीं है। आज के वक्त में मानव शरीर से जुडी कईं रोचक बातें लोग जानते हैं और इन शोधों के ज़रिए आने वाले वक्त में भी कईं और अद्भुत जानकारियां हमे मिल सकती हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि मनुष्य का शरीर दुनिया का सबसे बड़ा अजूबा हैं। कुदरत ने मनुष्य को बड़ी बारीकी और खूबियों से बनाया हैं इसलिए इसमें कईं अचरज है, कईं ऐसे सवाल है जो शायद अभी भी उत्तर की प्रतीक्षा में हैं।

आपको शायद जानकर हैरानी होगी लेकिन इंसान का दिमाग दिन से ज्यादा रात में सक्रिय रहता है। इसके पीछे क्या कारण है वैज्ञानिक भी नहीं जानते।

हथेली पर बाल

ऐसी ही और भी कईं बाते हैं जिनके या तो जवाब नहीं है या फिर उनके जवाबों के अलग-अलग मत प्रचलित है जैसे कि क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी हथेली पर बाल क्यों नहीं उगते, जी हां, ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब आप नहीं जानते होंगे तो आपको बता दूं कि इसके अलग-अलग जवाब प्रचलित है। कुछ लोगों का कहना है कि हथेली पर बाल इसलिए नहीं उगते क्योंकि हथेली की स्किन अलग टाइप की होती है तो वही कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि जिस दिन इंसान हाथ से काम करना बंद करेगा, हथेली पर बाल उगने लगेंगे, हथेली ज्यादा घिसती है इसलिए उस पर बाल नहीं होते।

वही एक और अजीब बात ये भी है कि शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में चेहरे के बाल जल्दी बढ़ते हैं। खैर, इससे ये बात साबित होती है कि मनुष्य का शरीर रहस्यों की खान है और इसके बारे में नित नई जानकारी मिलना कोई अचरज की बात नहीं है। वैसे ये जानकारी बहुत दिलचस्‍प है और मेरा दावा है कि आपने इसके बारे में पहले कभी नहीं सोचा लेकिन अब आपको सवाल के साथ-साथ जवाब भी मिल गया।

ये है कहानी हथेली पर बाल की – आपको ये पोस्‍ट पसंद आई तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करके उनका ज्ञान भी बढ़ाएं।

Don't Miss! random posts ..