ENG | HINDI

भविष्य की 5 तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर

तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर

तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर – इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जिसको जीवन मिला है उसको एक न एक दिन मरना ही होता है। मनुष्‍य हो या जानवर जीवन का सत्‍य यही है कि जो आया है उसे इस दुनिया से रुख्‍सत होकर परमात्‍मा के पास जाना ही होगा।

इस सत्‍य से पूरी तरह अवगत होते हुए भी कोई भी मरना नहीं चाहता।

अगर इंसान के बस में होता तो वह अमर होने की कोई घुट्टी पी ले।

इंसान की इस चाहत को पूरा करने में अब विज्ञान भी नए-नए आविष्‍कार करने की होड़ में लगा है जिससे जीवन को अमर बनाया जा सके या उम्र बढ़ाई जा सके।

तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसी तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर ।

तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर –

1 – दीर्घायु की पिल्‍स

वैज्ञानिक कुछ ऐसी औषधियां बनाने में जुटे हैंजिसके सहारे इंसानों को अमर या उनकी उम्र बढ़ाई जा सकेगी। उम्‍मीद है कि ये दवाईयां वर्ष 2018 तक तैयार होकर मार्किट में उपलब्‍ध कराई जाएंगी। जो अभी न्‍यूनतम आयु 78 से 82 है वो औसतन आयु 100 से 120 वर्ष हो जाएगी।

2 – रक्‍त में बदलाव

पिशाचों की तरह खून पीकर उम्र बढ़ाने के तरीके पर वैज्ञानिक कुछ प्रयोग कर रहे हैं। बूढ़े चूहों का खून जवान चूहो में चढ़ाकर उन्‍होंने रिसर्च किया जिसमें ये निष्‍कर्ष निकला कि ऐसे चूहे करीब 1 महीने ज्‍यादा जिए। यही उपाय अब मनुष्‍य पर किया जाएगा और ये कारगर रहा तो जवान लोगों का खून लेकर अपनी उम्र बढ़ा सकेंगे।

3 – लैब में अंगों का प्रत्‍यारोपण

वैज्ञानिक अब इंसान की कोशिकाओं पर अध्‍ययन कर रहे हैं जिसमें अंग प्रत्‍यारोपण में उन्‍हें बड़ी सफलता मिलने की स़ंभावना है।  इस प्रयोग में मनुष्‍य के अंग तैयार किए जाएगें जिसके बाद आपको अंग दान करने की जरूरत नही पड़ेगी।

4 – अंगो की 3डी प्रिंटिंग

3डी प्रिंटिंग के जरिए मनुष्‍य के शरीर के अंगो की प्रिंटिंग की जा सकती है। इसके तहत इंसान के शरीर से कोशिकाएं लेकर अंग तैयार किए जा सकते हैं।

5 – साइबोर्ग

वैज्ञानिक ऐसी तकनीक की खोज में लगे हुए हैं जिसमें मशीन से हर इंसान को अंग लगाए जा सकें। अगर ये परीक्षण सफल हुआ तो आने वाले समय में इंसान को आधे मशीन और आधे मानव अंगों के साथ देखा जा सकता है जिन्‍हें साइबोर्ग कहते हैं।

ये है वो तकनीक जो मनुष्य को बना देगी अमर – वैज्ञानिक अपने इन सभी प्रयोगों में सफल होते हैं तो आने वाले समय में मानव भी अमर हो जाएंगें और उन्‍हें कोई नहीं मार सकेगा।

Don't Miss! random posts ..