विशेष

रात में क्यों रोते हैं कुत्ते ? वजह कर देगी आपको हैरान !

कुत्तों के रोने की वजह – कुत्ते को हमेशा से ही इंसान का सबसे करीबी पालतू जानवर माना जाता रहा है।

कुत्ते और इंसान की दोस्ती और कुत्ते की वफादारी के किस्से तो आप भी बचपन से सुनते आए होंगे। जिन लोगों ने कुत्ता पाला है, वो इस प्यारे और मीठे से रिश्ते को महसूस भी कर सकते हैं।

जब आप दिन भर के बाद घर  वापिस लौट कर आते हैं तो आपका कुत्ता आपके घर के बाकी किसी मेंबर की तरह ही आपका इतंज़ार करता है।

कुत्तों के रोने की वजह –

कुत्ते और इंसान के इस भावुक रिश्तें पर कईं फिल्में भी बनी हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो कुत्ते को अपने घर का सदस्य मानकर उसे बेहिसाब प्यार करते हैं। बचपन से लेकर अभी तक जहां आपने कुत्ते की वफादारी और दोस्ती के किस्से सुने होंगे तो वहीं कुत्ते के रोने से जुड़े अपशकुन की भी कईं काहानियां आपने सुनी होंगी।

जी हां, बचपन से लेकर आज तक हम सभी यही सुनते आए हैं कि कुत्ते का रोना अशुभ होता है और ये किसी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है इसलिए अगर कभी घर के आस-पास कुत्ता रोता है तो बड़े-बुजुर्ग उसे भगाने की सलाह देते हैं। खासकर, रात के वक्त कुत्ते के रोने को हमेशा से अपशकुन या फिर किसी बुरी घटना के होने के सूचक के रूप में देखा जाता रहा है।

लेकिन आज यहां हम आपको कुत्ते के रोने के पीछे की असली वजह बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी समझ जाएंगे कि बचपन से लेकर आजतक आपने इस बारे में जो भी सुना वो पूरी तरह से ग़लत है और कुत्ते के रोने से शुभ-अशुभ, शगुन-अपशकुन, अच्छे-बुरे का कोई लेना-देना नहीं होता है। कुत्ते के रोने की असल वजह ना केवल आपको चौंका देगी बल्कि इसे जानकर आप कुत्ते के रोने के जुड़े अंधविश्वासों को मानना भी छोड़ देगा।

आपको बता दें जिसे लोग अशुभ मानकर कुत्ते का रोना कहते हैं वो दरअसल उनका हाउल करना कहलाता है और इसका मतलब ये होता है कि वो अपनी मदद के लिए किसी को पुकार रहा है।

जब कुत्ते अपने झुंड से अलग हो जाते हैं या फिर जब वो किसी खतरे को महसूस करते हैं तो अपनी मदद के लिए और अपने बाकी साथियों को अपनी सूचना देने के लिए वो हाउल करते हैं। इसका किसी भी शुभ-अशुभ से कोई नाता नहीं है।

कुत्ते असल में भेड़िये की प्रजाति के होते हैं और अपनी बात को अपने बाकी साथियों तक पहुंचाने के लिए कुत्ते हाउलिंग का सहारा लेते हैं।

दरअसल ,भेड़िये भी हाउल करते हैं लेकिन उनकी आवाज़ काफी स्पष्ट होती है इसलिए लोग उसे रोना नहीं समझते हैं। वहीं, कुत्तों की आवाज़ क्लियर ना होने के चलते लोग उनके हाउल करने को रोना समझ लेते हैं।

गौरतलब है कि कुत्ते हमेशा ग्रुप में रहते हैं और अपने झुंड में वो किसी और जगह के कुत्तों को आने नहीं देते हैं, ऐसे में अगर कोई दूसरा कुत्ता रात में उनके इलाके में आ जाएं तो वो हाउल करके उसे भाग जाने की चेतावनी देते हैं। इसके अलावा कुत्ते अकेले होने पर या फिर चोट लग जाने पर भी हाउल करते हैं।

ये है कुत्तों के रोने की वजह – तो आगे से आप भी कुत्ते के रोने को किसी भी प्रकार के अच्छे-बुरे से जोड़कर मत देखिएगा बल्कि अगर आपके आस-पास कोई कुत्ता हाउल कर रहा है तो देखिएगा कि कहीं उसे कोई चोट तो नहीं लगी है।

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago