ENG | HINDI

जब कुत्ता हमला करने के लिए आ जाए आपके सामने तो इस तरह से बचाव करें !

कुत्ते के हमले

अगर आप कहीं जा रहे हैं और अचानक एक खतरनाक कुत्ता आप पर हमला करने के लिए सामने आ जाए तब ऐसे में आप क्या करेंगे.

जाहिर है आप कुत्ते से बचने के लिए वहां से भागने की कोशिश करेंगे या फिर उसे भगाने की कोशिश करेंगे, लेकिन हम बता दें कि इससे कुत्ता आपका पीछा छोड़ने के बजाय आपके पीछे ही पड़ जाएगा.

आज हम आपको कुत्ते के हमले से बचने के कुछ खास उपाय बताएंगे. जिससे आप कुत्ते के हमले से खुद को बचा सकते हैं.

1- कुत्ते को देखकर घबराएं नहीं

जब भी कोई कुत्ता आप पर हमला करने के लिए आपके सामने आ जाए तो डरे नहीं. अगर आप कुत्ते को देखकर डर जाएंगे तो कुत्ता आप पर हमला जरूर करेगा.

2- हिलने की कोशिश ना करें

अगर कोई कुत्ता आपके ऊपर हमला करने के लिए आपके सामने आ जाए तो फिर ऐसे में आप ज्यादा हिलने डुलने की कोशिश न करें. बस कुत्ते को सामने देखकर एक जगह पर कुछ देर के लिए स्थिर खड़े हो जाए.

3- भागने की कोशिश ना करें

कोई खतरनाक कुत्ता अगर आपको काटने के लिए आपके पास आ जाए तो फिर उसे देखकर भागने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें. अगर आपने वहां से भागने की कोशिश की तो इससे वो कुत्ता आपके पीछे दौड़ने लगेगा.

4- कुत्ते का ध्यान भटकाएं

कुत्ते को सामने देखकर जब आपको लगे कि उससे बचकर निकलना मुश्किल है तो फिर आपको कुत्ते का ध्यान भटकाने की कोशिश करनी चाहिए. कोई खाने की चीज कुत्ते की तरफ फेंककर उसका ध्यान भटकाने की कोशिश करें और मौका मिलते ही सावधानी से उस जगह से निकल जाएं.

5- कुत्ते को देखकर ना चिल्लाएं

कुत्ते को सामने देखकर उससे बचने के लिए शोर मचाने की गलती बिल्कुल भी ना करें. अगर आप कुत्ते को देखकर शोर मचाने लगेंगे तो इससे वो आपको काटने के लिए ज्यादा उतावला हो जाएगा.

6- कुत्ते से नज़र ना मिलाएं

अगर कुत्ता हमला करने के लिए आपकी तरफ बढ़ने लगे तो उसे डराने के लिए उससे नजर मिलाने की कोशिश ना करें. कुत्ते को आंख दिखाने से कुत्ता ज्यादा आक्रामक होकर आप पर हमला कर सकता है.

7- कुत्ते को देखकर धीरे-धीरे चलें

आप सड़क या पार्क से गुजर रहे हैं ऐसे में कोई कुत्ता आपके सामने आ जाए तो फिर ऐसे में भागें नहीं. कुत्ते के व्यवहार में बदलाव को देखते ही अपनी चाल को धीमी कर लें और धीरे-धीरे चलते हुए वहां से निकल जाएं.

बहरहाल इन छोटे-छोटे टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी खतरनाक कुत्ते के हमले से खुद को बचा सकते हैं और इसके जरिए आप कुत्ते को कंट्रोल भी कर सकते हैं.

Article Categories:
विशेष