ENG | HINDI

कॉलेज चुनते समय इन 5 बातों का रखेंगें ध्‍यान तो नहीं होगा फ्रॉड

कॉलेज चुनना

कॉलेज चुनना – स्‍कूल खत्‍म होते ही मन में कॉलेज जाने के गुब्‍बारे फूटने लगते हैं। स्‍कूल से कॉलेज लाइफ बिलकुल अलग होती है और शायद इसी वजह से स्‍टूडेंट्स को कॉलेज जाने की जल्‍दी रहती है।

आपको पता होना चाहिए कि ऑप कॉलेज सिर्फ मस्‍ती करने नहीं जा रहे हैं बल्कि एक अच्‍छे कॉलेज से ही आपका पूरा करियर और भविष्‍य जुड़ा है। आपका पूरा करियर कॉलेज सिलेक्‍ट करने पर टिका होता है इसलिए आपको अपने लिए बहुत देख-परखकर कॉलेज चुनना चाहिए।

अगर आपने भी बारहवीं की परीक्षा पास की है या करने वाले हैं और अपने लिए किसी अच्‍छे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं. कॉलेज चुनना एक मुश्किल कार्य है.

तो चलिए आपको हम कुछ टिप्‍स दे देते हैं जो अपने लिए कॉलेज चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कॉलेज चुनना

कॉलेज की मान्‍यता चैक कर लें

किसी भी कॉलेज या इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन लेने से पहले ये जरूर पता कर लें कि उस यूनिवर्सिटी को मान्‍यता प्राप्‍त है या नहीं। ऐसे कई कॉलेज हैं जो छात्रों को तो लुभा लेते हैं लेकिन उनके पास नो तो प्‍लेसमेंट की फैसिलिटी होती है और ना ही कोई सुविधा। अगर कॉलेज को मान्‍यता प्राप्‍त नहीं है तो आपका वहां पर एडमिशन लेना बेकार है।

कोर्स की क्‍या है रेपुटेशन

कॉलेज चुनते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप जो कोर्स चुन रहे हैं उसकी रेपुटेशन क्‍या है और मार्केट में उसकी क्‍या वैल्‍यू है। करियर में वो कोर्स आपके काम आएगा भी या नहीं। कोर्स से संबंधित किसी एक्‍सपर्ट या उस कोर्स को करने वाले किसी पूर्व स्‍टूडेंट से कोर्स की जानकारी ले सकते हैं।

फैकल्‍टी की एजुकेशन

 

कॉलेज में आपको बस घूमने ही नहीं जाना है बल्कि पढ़ाई करने जाना है और पढ़ाई के लिए कॉलेज की फैकल्‍टी का अच्‍छा होना बहुत जरूरी है। अपने लिए कॉलेज चुनते समय इस बात का भी ख्‍याल रखें कि वहां की फैकल्‍टी की इमेज कैसी है। कॉलेज के पूर्व स्‍टूडेंट्स से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि वहां पर पढ़ाने वाले टीचर्स कैसे हैं।

प्‍लेसमेंट भी है जरूरी

कई कॉलेज और इंस्‍टीट्यूट एडमिशन लेते समय प्‍लेसमेंट की गारंटी भी देते हैं जबकि असल में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। अगर आप किसी प्रोफेशनल कोर्स को करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये पता जरूर कर लेना चाहिए कि वो कॉलेज आपको प्‍लेसमेंट देगा या नहीं। उसका प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड आप चेक कर सकते है। कैंपस प्‍लेसमेंट के बारे में भी आप पता कर सकते हैं। इस बारे में आपको कॉलेज के टीचर्स भी बता सकते हैं।

लोकेशन भी चैक करें

कॉलेज चुनने में उसकी लोकेशन भी बहुत मायने रखती है। कॉलेज की आपसे घर की दूरी कम होगी तो आपको घर आकर पढ़ाई करने का भी समय मिल जाएगा। अगर आप किसी दूसरे शहर में जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो उस कॉलेज के आसपास का माहौल जरूर देख लें।

ये टिप्स आपका कॉलेज चुनना आसान कर सकती है – अगर आप अपने लिए सही कॉलेज चुनेंगें तो आपको भविष्‍य भी सही दिशा में जाएगा वरना गलत कॉलेज चुनने का आपका फैसला आपको आगे बढ़ाने की जगह पीछे धकेल सकता है और इससे आपकी लाइफ भी खराब हो सकती है।

Don't Miss! random posts ..