ENG | HINDI

कॉलेज में इन कामों से बच गए तो बन जाएगी आपकी लाइफ

जीवन का हर पड़ाव बेहद खास और अलग होता है। हर पड़ाव पर कुछ नया सीखने को मिलता है। इसके साथ ही जीवन के हर पड़ाव की कुछ खासियतें होती हैं तो कुछ गलतियों से भरे होते हैं।

इसी में से एक होती है कॉलज लाइफ जहां आप खूब सारी मस्‍ती करते हैं। इस पड़ाव पर हम बस मौज-मस्‍ती करना चाहते हैं। हालांकि हम ये भूल जाते हैं कि हम कॉलेज पढ़ाई करने के लिए आए हैं। कॉलेज जाकर हम अपने कर्तव्‍य को भूल जाते हैं।

स्‍कूल के बाद कॉलेज लाइफ बहुत अलग लगती है जहां कोई रूल्‍स नहीं होते। मन किया तो क्‍लास अटेंड कर ली वरना दोस्‍तों के साथ कैंटीन में बैठकर गप्‍पे मार लिए। अगर आप कॉलेज में हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है वरना आपकी आगे की जिंदगी पर इसका बुरा असर पड़ता है। कॉलेज के दिनों में अगर आप इन बातों से बच गए तो आपकी लाइफ बन जाएगी।

तो चलिए जानते हैं कि कॉलेज लाइफ में किन चीज़ों से दूर रहना चाहिए ताकि स्‍टूडेंट्स का भविष्‍य उज्‍जवल बन सके।

– कॉलेज में जाते ही स्‍टूडेंट क्‍लास बंक करना सीख जाते हैं। यहां पढ़ाई को बैक फुट पर रख दिया जाता है। स्‍टूडेंट्स को लगता है कि मस्‍ती करने का यही समय है। लेकिन उन्‍हें ये पता नहीं होता कि वो ऐसा सोचकर अपने भविष्‍य के साथ बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। पढ़ाई पर ध्‍यान ना देकर वो अपनी सारी जिंदगी खराब कर लेते हैं।

– कॉलेज में सबसे ज्‍यादा लोग डेटिंग करने आते हैं। कॉलेज लाइफ में हर किसी का ब्‍वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड होती हैं। स्‍टूडेंट कॉलेज ही डेट और मस्‍ती करने जाते हैं।

– अकसर लड़कियों कॉलेज में फैशन को बहुत फॉलो करती हैं। अगर हर समय आप फैशन के पीछ ना भागें तो आपका भविष्‍य बर्बाद होने से बच सकता है। फैशन करके आप कुछ समय तो ठीक रहेंगें लेकिन कॉलेज लाइफ में कुछ सीख नहीं पाएंगें।

– कॉलेज में एंट्री करते ही लड़के सबसे पहले गैंग बना लेते हैं। भाई की बुलेट लेकर बाकी लड़कों के साथ घूमना और हीरोपंती करना उन्‍हें पसंद होता है। अगर आप डिसेंट होकर भी कॉलेज में रहेंगें तो लोग आपको नोटिस करेंगें। इसके लिए आपको कॉलेज लाइफ में गैंग अप करने की जरूरत नहीं है।

कॉलेज लाइफ बहुत मस्‍त होती है लेकिन ये आपकी प्रोफशनल लाइफ का पहला पड़ाव भी होता है। अगर इसी में आप गलती कर बैठेंगे तो इसका नुकसान आपको पूरी जिंदगी उठाना पड़ेगा। कॉलेज में आप कुछ अच्‍छा सीखने के लिए जाते हैं जिससे आपका करियर संवर सके इसलिए यहां पर मौज-मस्‍ती करना तो ठीक है लेकिन लिमिट में।

कॉलेज जाने के समय उम्र भी ज्‍यादा नहीं होती और समझ भी इसलिए हम अपना अच्‍छा और बुरा नहीं सोच पाते हैं। लेकिन अगर आप अपने करियर को वाकई में सैट करना चाहते हैं तो कॉलेज लाइफ के महत्‍व को समझें और इस कीमती समय को बर्बाद ना होने दें।

ये वक्‍त कभी लौटकर नहीं आएगा और आपको इस वक्‍त का सही फायदा उठाना आना चाहिए।