ENG | HINDI

10 ऐसे सुंदर कॉलेज जहाँ पढ़ने के लिए लड़के कुछ भी कर सकते हैं

सुंदर कॉलेज कैंपस

सुंदर कॉलेज कैंपस – क्या आपको भी पढ़ाई से डर लगता है. मन में आप सोचते रहते हैं कि स्कूल और कॉलेज न जाना होता तो कितना अच्छा होता, काश पढ़ाई को ग्राफ से ही हटा दिया जाए तो बात बन जाए…

आपके इन्हीं सब सवालों का सिर्फ एक ही जवाब है.

वो है सुंदर कॉलेज कैंपस. जी हाँ, अगर आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता, तो कुछ ऐसे कॉलेज में अपना दाखिला करवाएं जो बेहद सुंदर हो. इससे आपका मन भी लगा रहेगा और पढ़ाई भी हो जाएगी.

सुंदर कॉलेज कैंपस –

विएना के इस कॉलेज में पढने के लिए दुनियाभर के छात्रों के फॉर्म जाते हैं. इसकी बनावट देखकर आपको समझ में आ रहा होगा कि कितनी यूनिक है ये.

इंग्लैंड का ये कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी दुनिया के चुनिंदा यूनिवर्सिटी में से एक है. यहाँ पढने के लिए दुनिया ही नहीं बल्कि भारत के लोग भी आस लगाए रहते हैं.

इसकी सबसे ख़ास वजह है इसका गार्डन. पेन स्टेट का ये कॉलेज स्टूडेंट को नेचर के करीब रखता है. यहाँ पढने के साथ ही स्टूडेंट का माइंड भी बहुत शार्प और शांत रहता है.

ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी भी दुनिया के चुंनिंदा में से एक है. इनकी बनावट सबसे अलग है.

ये कॉलेज भी दुनिया के खूबसूरत कॉलेज में से एक है. इसकी खूबसूरती रात में और भी देखने लायक होती है. यहाँ पर स्टूडेंट को ख़ास तरह की सुविधा दी जाती है.

नार्थ एटलांटा के ये कॉलेज दुनिया के १० कॉलेज की सूची में अपनी जगह बनाए हुए है. इसकी खूबसूरती देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की यहाँ पढना कितना फायदेमंद होगा.

ये कॉलेज पहले सिर्फ महिलाओं के लिए ही खुला था, लेकिन बाद में इसका कैंपस बढ़ा दिया गया. इसे फ्रांस के एक कॉलेज के आधार पर बनाया गया.

मोस्को के इस कॉलेज में पढने के लिए दुनिया भर के लड़कों की भीड़ लगी रहती है. बहुत ही खूबसूरत है ये कॉलेज.

दुनिया के सभी यूनिवर्सिटी का नाम ले लें और ऑक्सफ़ोर्ड का नाम न लें तो पढ़ाई पूरी ही नहीं होती. दुनिया के बेहतरीन कैंपस में से ये एक है. इसे तो फिल्मों में भी खूब दिखाया जाता है.

चीन सब चीज़ में आगे है तो भला इसमें कैसे पीछे रह सकता है. चीन का ये बेहतरीन यूनिवर्सिटी दुनिया भर में फेमस है.

ये है सुंदर कॉलेज कैंपस – तो आप भी इन सुंदर यूनिवर्सिटी और कॉलेज को देखिये और अपना मन बहलाइए. पढ़ाई जीती बोरिंग होती है उतना ही खूबसूरत कॉलेज कैंपस होता है.