विशेष

दिल्ली या मुंबई कौन सी सिटी है आपके लिए बेहतर

दिल्ली और मुंबई दोनों ही महानगरों की जिंदगी एक दूसरे से अलग होकर भी कुछ कुछ एक जैसी ही है । क्योंकि दिल्ली और मुंबई दोनों ही शहर आजादी के बाद से ही रोजगार की तलाश में दूसरें राज्यों से आने वाले लोंगो के लिए एक बड़ी उम्मीद बनकर उभरे है ।

जिस वजह से यहां हर साल बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा पलायन होता है । जिस वजह से इन दोनों शहरों में से कौन सा शहर बेहतर है ये जानना भी बहुत दिलचस्प हो गया है ।

दिल्ली और मुंबई में संस्कृतिक विविधता

दिल्ली में देश के कोने कोने से लोग बेहतर शिक्षा , बेहतर रोजगार की तलाश में आते है । जिस वजह से दिल्ली की संस्कृति अब बहुत मिश्रित किस्म की हो चुकी है ।हालांकि यहां पर उत्तराखंड , यूपी , बिहार,हरियाणा और पंजाब के लोगों की जनसंख्या ज्यादा है । वहीं अगर हम बात करें मुंबई की । मुंबई में गुजराती और मराठी लोग ज्यादा देखने को मिलते है । जिस वजह से मुंबई संस्कृति में मराठी के साथ – साथ गुजराती संस्कृति की झलक देखने को मिल जाती है ।

खान – पान में मुंबई से बेहतर है दिल्ली

ये हम सभी जानते है कि दिल्ली को फूड हब कहा जाता है । दिल्ली में मुगलाई , साउथ इंडियन , पंजाबी ,हरियाणवी खाने के अलावा कई अलग – अलग तरह के स्ट्रीट फूड भी खाने को मिलते हैं । और दिलचस्प बात ये है कि दिल्ली में हर वर्ग का आदमी इन फूड डिशस को अफॉर्ड कर सकता है । क्योंकि आपको एक ही डिश अलग – अलग जगह अलग – अलग रेट पर मिलती है । अगर आप खाना अगर रेस्टोरेंट में खा रहे है तो आपको उसके लिए थोड़ा ज्यादा रेट चुकाना पड़ेगा ।वहीं अगर हम बात करें मुंबई की तो मुंबई के कुछ ही स्ट्रीट फूड आइटम मशहूर है इसके अलावा मुंबई में गुजराती और मराठी डिश ज्यादा देखने को मिलती है ।

मुंबई और दिल्ली शिक्षा के क्षेत्र में

मुंबई और दिल्ली दोनों ही देश की सबसे विकसित सिटीज में से एक है जहां शिक्षा के विकल्प दूसरों राज्यों के मुकाबले कहीं बेहतर है ।दिल्ली और मुंबई दोनों ही शहरों में अच्छे – अच्छे सरकारी , प्राइवेट स्कूल कॉलेजस है । दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए देश भर से आवेदन आते हैं । वहीं दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालात भी दूसरे राज्यों से कही बेहतर है । लेकिन प्राइवेट शिक्षा संस्थानें दिल्ली से बेहतर मुंबई की है । जो बच्चों को शिक्षा के साथ – साथ रोजगार के लिए भी मदद करती है ।

सुरक्षा के लिहाज से

पिछले कुछ वक्त में महिला सुरक्षा को लेकर दिल्ली कई बार सवालों के घेरे में आई है । हालांकि दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई कदम भी उठाए गए है । वहीं मुंबई को सबेस सेफ सिटी तो नहीं कहा जा सकता , लेकिन इतना जरुर कहा जा सकता है कि महिला सुरक्षा के मामले में मुंबई दिल्ली से बेहतर है ।

दिल्ली और मुंबई का ट्रांसपोर्ट  सिस्टम

दिल्ली और मुंबई दोनों का ही ट्रांसपोर्ट सिस्टम काफी अच्छा है । हालांकि मैट्रो के शुरु होने के बाद दिल्ली का ट्रांसपोर्ट सिस्टम ओर बेहतर हुआ है । दिल्ली में ऑटो, रिक्शा, प्राइवेट कैब्स, डीटीसी बसें, रेल, मैट्रो के कारण  दिल्ली के लोगों की जिंदगी पिछले कुछ वक्त में काफी सरल हो गई है । वहीं मुंबई के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को रफ्तार यहां की लोकल ट्रेन देती है । जो यहां के लोगों को इस शहर की रफ्तार भरी जिंदगी से जोड़ती है ।

दिल्ली और मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए तो अपना ही शहर बेहतर है , लेकिन बाहर से पलायन कर इन दोनों शहरों में आने वाले लोगों के लिए भी यहां एडजिस्ट करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता । जो इन शहरों की कमियों और खूबियों के साथ यहां रहना सीख जाते हैं .

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago