ENG | HINDI

मुंबई के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं ये बातें

मुंबई शहर

मुंबई शहर सपनों का शहर माना जाता है।यहां दुनियाभर से लोग अपनी किस्‍मत आजमाने आते हैं।

मुंबई शहर के बारे में शायद ही ऐसी कोई बात होगी जो आपको पता ना हो लेकिन आज हम आपको मुम्बई के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों –

मुंबई शहर दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरो में गिना जाता है, जिसकी कुल अबादी 1.5 करोड़ है। इतना ही नहीं इसकी मैट्रोपोलिटन आबादी तो इससे भी ज्यादा है। यह तकरीबन 1.80 करोड़ है।

मुंबई शहर दुनिया के ऐसे 35 शहरों में आता है, जो मेगासिटी के अंदर आते हैं। भारत में दिल्ली, बैंग्लौर, गुजरात जैसे इन सभी शहरों से सबसे अमीर शहर मुम्बई माना जाता है, और हो भी क्यों ना देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन और बॉलीवुड स्‍टार्स यहीं जो रहते हैं।

आपको बता दें कि सन् 1995 तक मुंबई शहर का ऑफिशियल नाम बॉम्बे था।

लेकिन इसको भारत सरकार द्वारा बदल दिया गया, क्योंकि इस शहर को बॉम्बे नाम ब्रिटिशर्स ने दिया था जिसके कारण इस बात पर बेहद विवाद भी छिडा था और अंत में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद बॉम्बे शहर को अपना नया नाम मिला “मुम्बई”।

माना जा रहा है कि साल 2020 तक मुम्बई दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बन जाएगा।

दोस्तों, शायद आपको यह ना पता हो कि देश की सबसे पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 में मुम्बई से चलाई गयी थी। इस ट्रेन में 400 पैसेंजर सवार थे और इन सभी पैसेंजर्स को खासतौर पर भारत इंविटेशन देकर बुलाया गया था।

सन् 1784 से लेकर 1845 तक मुंबई शहर भारत से मुख्य रूप से जुड़ा नहीं था बल्कि यह सात अलग-अलग आइलैंड का समूह था। इन आइलैंड को एक करने में लगभग 60 साल का समय लगा।

मुंबई शहर में बारे में कई ऐसी चीज़ें हैं जो और कहीं देखने को नहीं मिल सकती और इसी वजह से मुंबई शहर को इतना खूबसूरत माना जाता है।

Don't Miss! random posts ..