ENG | HINDI

आपके पुराने कपड़े आपको कर सकते हैं मालामाल, जानिए कैसे

पुराने कपड़े

पुराने कपड़े – आप चाहे जिस भी उम्र के हों आपके पास पहनने के अलावा अपने पुराने व छोटे कपड़े जरूर होंगे, बचपन से लेकर आज तक आपने बहुत सारे कपड़े खरीदे होंगे.

कुछ को आपने कई सालोंतक पहना होगा तो कईयों को यूं ही फेंक दिया होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर वो कपड़े आज भी आपके पास होते तो क्या होता?

अब तक आप करीबन 5-10 लाख रुपए के कपड़े तो खरीद ही चुके होंगे. जरा सोचिए उनमें से कितने कीमती कपड़े ऐसे होंगे जो आपने यूं ही फेंक दिए होंगे. अब से लेकर अपने बचपन तक आपने जितने भी पैसे अपने कपड़ों पर खर्च किए थे उन्हेंआपने ऐसे ही फेंक दिया.

अगर अभी भी नहीं समझे तो आईये समाझाता हूँ आपको –

पुराने कपड़े

अगर आपने आज तक इस बात पर कभी गौर नहीं किया तो कोई बात नहीं. अभी भी आपके पास अपने पुराने कपड़े बेचने का बहुत समय है. अतीत को भूल जाइये और आने वाले समय पर ध्यान दीजिए. आज भी आपके पास कई पुराने और छोटे कपड़े होंगे, जिन्हें आप पहनना पसंद नहीं करते होंगे. आपको बता देंकि आप उन्हें बेच कर लाखों रुपए तो नहीं कमा सकेंगे लेकिन इनसे हुई कमाई से आपकी ज़िन्दगी में सुधार जरुर आएगा. अपने पुराने कपड़ों को बेच कर आप अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे या उन्हें बेच कर आप अपने लिए नए कपड़े भी खरीद सकते हैं.

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां आप अपने पुराने और छोटे कपड़े बेच स्काते हैं. इन साइट्स पर हर कपडे की कीमत उसकी कितनी अच्छी हालत है और उसके ब्रांड की क्या वैल्यू है, इसके अनुसार डिसाइड की जाती है. जैसे कि अगर आपने डेनिम की कोई जीन्स 3000 की खरीदी हो तो आपको उसके असानी से 1200 से 1800 तक मिल जाएंगें, वहीं दूसरी ओर वुडलैंड, चीफ, बाटा, जैसी बडी-बडी ब्रैंड्स के शूज़ भी आप यहां काफी अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं. करीबन 5-6 हजार के जूतों के आपको यहां 2500 से 3000 तक मिल जाएंगें. अगर हम टी-शर्ट और शर्ट की बात करें तो उनकी कीमत इनके मुकाबले ज़रा कम लगाई जाती है लेकिन लड़कियों के कपडों की वैल्यू यहां अच्छी खासी मिल जाती है.

पुराने कपड़े

आप अपने पुराने कपड़े इन टॉप वेबसाइट्स पर जाकर बेच सकते हैं –

  • Materialworld.com
  • Poshmark.com
  • Refashioner.com
  • Therealreal.com
  • Theredup.com
  • Tradesy.com 

और इन सबसे बेस्ट इंडियन साइट है cashify.in. यह एक इंडियन वेबसाइट है जहां सेलर्स बायर्स से और बायर्स सेलर्स से मिलते हैं. ये कपडों की जरुरत मंदो के लिए एक बेहद अच्छा प्लेटफॉर्म है. आप को केवल इस वैबसाइट पर जाके अपना अकाउंट बनाना है और अपने पुराने कपड़े और जूतों की फ़ोटो अपलोड करनी है इसके बाद अगर आपका प्रोडक्ट किसी को पसंद आया तो वो आपसे डायरेक्ट कॉन्टेक्ट करके आपको पुराने कपड़े के बदले पैसे दे जाएंगें और अगर आप सस्ते में अच्छे कपड़े खरीदना चाहते हैं तो वो भी आप इस वेबसाइट के ज़रिए कर सकते हैं.

तो दोस्तों देर किस बात की अभी से अपने कबर्ड में पड़े पुराने कपड़े छांटना शुरु करें और उनसे आए पैसों को किसी काम की जगह पर लगाएं.

Don't Miss! random posts ..