ENG | HINDI

सर्दी में खरीदने हैं सस्ते कपड़े तो बेस्ट हैं ये 5 मार्केट, आधे दाम पर मिलेंगे वुलन्स

सस्ते कपड़ों की मार्केट

सस्ते कपड़ों की मार्केट – सर्दी का मौसम आ चुका है और दिन-ब-दिन सर्दी बढ़ती जा रही है. ऐसे में लोगों की जरूरत बन जाती है सर्दी में गर्म कपड़ों की खरीदारी.

हर कोई खूबसूरत, स्टाइलिश और आकर्षक कपड़े खरीदना चाहते हैं. लेकिन कई बार बजट कम होने की वजह से लोग अपने पसंद के कपड़े नहीं खरीद पाते हैं. जिस कारण मन मार कर रहना पड़ता है.

लेकिन आज हम आपको 5 सस्ते कपड़ों की मार्केट – ऐसे बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको काफी सस्ते दामों में अच्छे और स्टाइलिश कपड़े मिल जाएंगे.

तो चलिए जानते हैं उन सस्ते कपड़ों की मार्केट केरे मे.

सस्ते कपड़ों की मार्केट –

१ – चांदनी चौक, दिल्ली

भारत देश में काफी मशहूर है दिल्ली का चांदनी चौक बाजार. खासकर कपडों के लिए मशहूर इस बाज़ार में खरीददारी के लिये लोग दूर-दूर से आते हैं. इस बाज़ार की खासियत है कि यहां हर रेंज के कपड़े मौजूद हैं. कम बजट में भी एक से बढ़कर एक कपड़े उपलब्ध है. सर्दी का मौसम सर चढ कर बोल रहा है. ऐसे में लोग जमकर सर्दी के कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. तो चांदनी चौक का बाजार भी गर्म कपड़ों के साथ सज चुका है.

अगर आप कम बजट में अच्छे कपड़े खरीदना चाहते हैं तो चांदनी चौक का बाजार उसके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है. नए स्टॉक आ चुके हैं और रिटेल मार्केट से अगर तुलना करने जाएंगे तो यहां 30 से 40 फ़ीसदी तक नए स्टॉक पर भी कमी देखने को मिलेगी. जी हां दोस्तों चांदनी चौक बाजार में आप रिटेल के बजाय आधे दामों में गर्म कपड़े जैसे जैकेट, स्वेटर, सॉक्स, कोर्ट, मफलर, ग्लव्स इत्यादि की खरीदारी कर सकते हैं. उत्तर भारत के सभी राज्यों को चांदनी चौक बाजार से माल की सप्लाई की जाती है. चांदनी चौक में भी कई छोटे-छोटे बाजार मौजूद है जहां से आप अलग-अलग तरह के कपड़ों की खरीदारी कर सकते हैं.

२ – पंजाब

पंजाब के लुधियाना का वूलन मार्केट काफी फेमस है खासकर अगर वुलन्स के कपड़ों की खरीदारी आपको करनी है तो लुधियाना स्थित करीम पूरा बाजार और घुमर मंडी मार्केट आपके लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है. इस मार्केट में पार्टी वेयर कपड़ों के साथ एक से बढ़कर एक वुलेन कपड़ों की 1,000 से भी ज्यादा दुकानें हैं. पुरुषों के लिए भी सभी तरह के कपड़े इस मार्केट में उपलब्ध हैंं. सबसे खास बात है कि सभी कपड़ों पर आपको 40 से 50 फ़ीसदी तक की छूट मिल जाएगी. नए स्टॉक के गर्म कपड़ों से सज चुका है लुधियाना का वुलेन मार्केट.

३ – अमीनाबाद मार्केट

उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर का अमीनाबाद मार्केट कपड़ों के लिए काफी अच्छा विकल्प है. ये मार्केट भी चांदनी चौक की तरह हीं पुरानी होलसेल बाजार है. इस मार्केट में आपको वूलन कपड़े तो मिलेंगे साथ ही साथ एक से बढ़कर एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी आपको मिल जाएंगे. रिटेल मार्केट से इसकी तुलना करें तो इस मार्केट में आपको 40 से 50 फ़ीसदी तक की बचत हो जाएगी. इस मार्केट में आपको खरीददारी के लिए बारगेनिंग में महारत हासिल होनी चाहिए. आप जितनी अच्छी बारगेन कर लेंगे आप उतने हीं कम दामों में अच्छे कपड़े खरीद पाएंगे. इस मार्केट में भी गर्म कपड़ों का नया स्टॉक आ चुका है.

४ – जौहरी बाजार, जयपुर

जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक बाजार की तरह हीं खरीदारी के लिए बडा केंद्र है और बेहद हीं शानदार विकल्प है. इस बाजार में आपको हमेशा ग्राहकों की भीड़ दिख जाएगी. दूसरे रीटेल मार्केट की तुलना में जौहरी बाजार में 40 फीसदी तक दाम कम होते हैं. वुलन कपड़ों के साथ-साथ दूसरे सामानों की खरीदारी भी आप इस मार्केट से कर सकते हैं.

५ – रोहताश नगर, शाहदरा

इस मार्केट में महिलाओं के लिए और बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक वूलन कपड़े बजट के हिसाब से मिल जाएंगे. दूसरे रिटेल मार्केट से अगर तुलना करें तो यहां आपको 30 से 40 फ़ीसदी तक कम दाम देने पड़ेंगे.

क्यों मिलते हैं इन बाजारों में इतने सस्ते दामों में कपड़े

दरअसल ये जितने भी मार्केट हैंं सभी देशभर के सबसे पुराने मैनुफैक्चरिंग और ट्रेडिशनल होलसेल मार्केट के हब हैं. इन जगहों से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, एनसीआर, दिल्ली  जैसे सभी राज्यों को कपड़े सप्लाई किये जाते हैं. लुधियाना और दिल्ली राज्यों में ये सभी मार्केट बड़े डिस्ट्रीब्यूशन की तरह कार्य कर रहे हैं. एक जगह से दूसरे जगह माल जाता है फिर रिटेल मार्केट में भी स्टॉक सप्लाई की जाती है. इसी वजह से इन बाजारों में अन्य रिटेल की तुलना में वुलन्स कपड़े आधे दाम में मिल जाते हैं.

तो दोस्तों देर किस बात की है. सर्दी का मौसम अपने चरम पर है. और वुलन्स कपड़ों की आवश्यकता तो हर किसी को है. तो समय निकालिए और इन बाजारों में शॉपिंग करने जाइये. आपको अपने बजट के हिसाब से एक से बढ़कर एक मनपसंद कपड़े मिल जाएंगे.

Don't Miss! random posts ..